बस्तर से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा पर FIR, पीएम मोदी पर की थी विवादित टिप्पणी

जिला निर्वाचन आयोग ने बीजापुर जिले के अलग-अलग थानों में लखमा के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज कराया है और गिरफ्तारी होने की भी संकेत दिए हैं।

Updated: Apr 13, 2024, 11:26 AM IST

बस्तर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री और बस्तर से कांग्रेस प्रत्याशी कवासी लखमा की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। लखमा कर बीजापुर के अलग अलग थानों में विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। पीएम नरेंद्र मोदी पर की गई विवादित टिप्पणी मामले में ये एफआईआर दर्ज की गई है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बस्तर दौरे से एक दिन पहले बस्तर लोकसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मंत्री कवासी लखमा के खिलाफ जिला निर्वाचन आयोग ने एफआईआर दर्ज कराया है और गिरफ्तारी होने की भी संकेत दिए हैं।

बीजापुर जिले के दो अलग-अलग थानों में लखमा के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। दरअसल, हाल ही में नैमेड़ गांव में एक नुक्कड़ सभा के दौरान कवासी लखमा ने स्थानीय गोंडी बोली में प्रधानमंत्री के खिलाफ विवादित बयान दिया था। वहीं बीजापुर जिले के ही कुटरू गांव में पुलिस के जवानों को तीर-धनुष से मारने वाला बयान दिया था। इन दोनों ही बयानों को लेकर बीजापुर निर्वाचन आयोग ने अलग-अलग थाने में 'हेट स्पीच' के तहत एफआईआर दर्ज किया है।

एफआईआर में कहा गया है कि लोकसभा निर्वाचन 2024 बस्तर, छत्तीसगढ़ से इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी कवासी लखमा के द्वारा प्रधानमंत्री के लिए अनुचित एवं पुलिस तथा प्रशासन के विरूद्ध आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किये जाने के संबंध में शिकायत की गई है। चुनाव आयोग ने 500 रुपये के नोट बांटने के आरोप में लखमा के खिलाफ अचार संहिता का उल्लंघन का मामला दर्ज किया।