रायपुर में 17 से 19 फरवरी को लगेगा मिलेट कार्निवाल, स्वादिष्ट व्यंजनों की लगेगी प्रदर्शनी, सीएम भूपेश बघेल करेंगे शुभारंभ

राजधानी रायपुर में 17 से 19 फरवरी तक मिलेट कार्निवाल का शुभारंभ होने जा रहा है, इस दौरान इसमें देश के नामी शेफ मिलेट में नए-नए व्यंजन बनाना सिखाएंगे।

Publish: Feb 17, 2023, 02:55 AM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 17 से 19 फरवरी तक मिलेट कार्निवाल का शुभारंभ होने जा रहा है। इस दौरान इसमें देश भर के नामी शेफ नए-नए व्यंजन बनाना सिखाएंगे। जिसका अनावरण खुद राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे 

 

दरअसल, इस कार्निवाल का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य लघुवनोपज संघ और आइआइएमआर हैदराबाद के संयुक्त तत्वाधान में स्थानीय सुभाष स्टेडियम में होगा। इस अनूठे कार्निवाल में विशेष रूप से मिलेट फूड कोर्ट होगा, जहां आम नागरिक मिलेट के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे।

 

बता दें की इस कार्निवाल का उद्देश्य मिलेट को लोगों के दैनिक आहार में शामिल करने और इसके पोषक मूल्य के प्रति जनजागरूकता लाना है। इस आयोजन में प्रतिभागियों और आने वाले लोगों के साथ मिलेट की विशेषताओं को साझा करने के लिए राष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी। साथ ही मिलेट में मांग पैदा करने के लिए मिलेट स्टार्ट-अप अपने पैकेज्ड मिलेट उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे। 

 

 आपको बता दें कि साल 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष के रूप में मनाने की घोषणा की गई है। इसके साथ छत्तीसगढ़ में 10 जनवरी 2022 को मिलेट मिशन का शुभारंभ छत्तीसगढ़ सरकार ने किया था। इसके लिए आईसीएआर-आईआईएमआर और राज्य के 14 जिलों के बीच एक एमओयू हस्ताक्षर से हुआ है। इसके अलावा लघु वनोपज संघ ने भी आईसीएआर से अनुबंध किया, जिसके तहत आईआईएमआर मिलेट मिशन के नॉलेज पार्टनर बने।

 

 

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ को राज्य सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कोदो, कुटकी और रागी का क्रय करने का भी निर्देश दिया गया। छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जहां कोदों, कुटकी का 30 रूपए प्रति किलो और रागी 33.77 रूपए प्रति किलो के दर से खरीदी जा रही है।