शेयर बाजार में भारी बिकवाली, सेंसेक्स 1,100 अंक टूटा, निफ्टी 17,900 के नीचे

भारतीय शेयर बाजार का लगातार पांच सत्रों से बढ़त बनाने का सिलस‍िला बुधवार को टूट गया। अमेरिकी मार्केट में बड़ी गिरावट रही जिसका असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखा और आज बाजार खुलने के साथ ही निवेशकों ने बिकवाली शुरू कर दी। इससे सेंसेक्‍स 60 और निफ्टी 18 हजार से नीचे आ गए।

Updated: Sep 14, 2022, 10:28 AM IST

शेयर बाजार में भारी बिकवाली, सेंसेक्स 1,100 अंक टूटा, निफ्टी 17,900 के नीचे

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में कमजोर ग्‍लोबल संकेतों के बीच भारी बिकवाली देखने को मिल रही है। आज के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों इंडेक्‍स कमजोर हुए हैं। सेंसेक्‍स में 1,100 अंकों से ज्‍यादा गिरावट हुई तो निफ्टी 17900 के नीचे आ गया है।

दरअसल, अमेरिकी शेयर बाजार में आई गिरावट का असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखा। नतीजतन भारतीय शेयर बाजार लगातार पांच सत्रों में बढ़त बनाने के बाद बुधवार सुबह बड़ी गिरावट पर खुला। आज बाजार में चौतरफा बिकवाली देखी जा रही है। आईटी और रियल्‍टी शेयरों में सबसे ज्‍यादा गिरावट है।

बुधवार के कारोबार में में निवेशकों ने शुरुआत से ही Tech Mahindra, TCS, Wipro, Infosys जैसी कंपनियों के स्‍टॉक्‍स बेचने शुरू कर दिए। लगातार मुनाफावसूली से ये शेयर टॉप लूजर्स की श्रेणी में आ गए। Tech M और TCS के शेयरों में तो एक दिन में ही 3 फीसदी तक गिरावट हुई है। दूसरी ओर, Asian Paints, NTPC, Kotak Mahindra Bank जैसी कंपनियों ने आज बाजार को थामने का प्रयास किया और निवेशकों ने इन स्‍टॉक्‍स पर जमकर दांव लगाया, जिससे ये टॉप गेनर की सूची में आ गए।

आज के कारोबार को अगर सेक्‍टर के हिसाब से देखें तो सभी सेक्‍टर लाल निशान पर दिख रहे हैं। सबसे ज्‍यादा गिरावट एफएमसीजी, आईटी, फाइनेंशियल और ऑटो सेक्‍टर में दिख रही है, जहां 1 से 3 फीसदी तक स्‍टॉक्‍स टूटे हैं। निफ्टी आईटी, निफ्टी रियल्‍टी, निफ्टी मेटल जैसे सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा बिकवाली दिखी है।

एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज गिरावट पर खुले और लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.61 फीसदी के नुकसान पर है, जबकि जापान के निक्‍केई पर 2.05 फीसदी की गिरावट दिख रही है। हांगकांग का शेयर बाजार 2.10 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 1.66 फीसदी गिरावट पर दिख रहा है।