TikTok: माइक्रोसॉफ्ट ने टिकटॉक को खरीदने पर हामी भरी

Microsoft: अमेरिका को आर्थिक लाभ देने के बाद ही खरीदेंगे टिकटॉक, 15 सितंबर तक हो सकता है समझौता।

Updated: Aug 03, 2020 10:03 PM IST

TikTok: माइक्रोसॉफ्ट ने टिकटॉक को खरीदने पर हामी भरी

नई दिल्ली। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने दो अगस्त को पुष्टि की कि वह चीनी कंपनी बाइटडांस से उसके लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक की अमेरिकी शाखा को अधिग्रहीत करने की बातचीत कर रही है। साथ ही कंपनी ने कहा कि उसने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से ऐसी खरीद के संबंध में सुरक्षा और सेंसरशिप को लेकर उनकी चिंताओं पर चर्चा की है।

एक बयान में कंपनी ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस ने अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टिकटॉक की सेवा का मालिकाना हक और उसके संचालन संबंधी एक समझौता करने की अपनी मंशा को लेकर एक नोटिस दिया है। कंपनी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि यह बातचीत 15 सितंबर तक पूरी हो जाएगी।

इससे पहले ट्रंप ने 31 जुलाई को कहा था कि वह जल्द ही अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा देंगे। कंपनी ने कहा कि ट्रंप और सीईओ सत्य नडेला ने बातचीत की है और उनकी बातचीत के बाद माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन को खरीदने की प्रक्रिया पर बात जारी रखने के लिए तैयार है। माइक्रोसॉफ्ट के बयान में कहा गया, “माइक्रोसॉफ्ट राष्ट्रपति की चिंताओं पर ध्यान देने के महत्व को पूरी तरह समझती है। वह टिकटॉक का अधिग्रहण पूरी सुरक्षा समीक्षा तथा अमेरिका को उचित आर्थिक लाभ उपलब्ध कराने के बाद ही करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

व्हाइट हाउस ने माइक्रोसॉफ्ट के बयान पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की। इससे पहले खबरें आईं थी कि माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन को खरीदने के लिए कंपनी के साथ बातचीत में काफी आगे बढ़ गई है।