PNB के ATM से पैसे निकालने हों तो जान लीजिए नए नियम, 1 दिसंबर से हो रहा बदलाव

PNB: पंजाब नेशनल बैंक , 1 दिसंबर से अपने ग्राहकों के लिए ATM से कैश निकालना और सुरक्षित बनाने जा रहा है, इसके लिए आपको करना पड़ सकता है OTP का इस्तेमाल

Updated: Nov 28, 2020, 06:56 PM IST

PNB के ATM से पैसे निकालने हों तो जान लीजिए नए नियम, 1 दिसंबर से हो रहा बदलाव
Photo Courtesy: Bhopal Samachar

पंजाब नेशनल बैंक (PNB), ग्राहकों के लिए ATM से कैश निकालना और सुरक्षित बनाने जा रहा है। 1 दिसंबर से वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित कैश निकासी सुविधा लागू करने जा रहा है। यह जानकारी बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। साथ ही ग्राहकों को इस बारे में मैसेज कर सूचित भी किया जा रहा है।

PNB के ट्वीट के मुताबिक, 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच PNB 2.0 ATM से एक बार में 10 हज़ार रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP के जरिए होगी। यानी रात आठ बजे से सुबह आठ बजे के दरमियान 10 हज़ार रुपये से ज्यादा का अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। इसलिए ग्राहक अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं।

PNB 2.0 ATM क्या है

बता दें कि PNB में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का विलय हो चुका है। यह विलय 1 अप्रैल 2020 से ही लागू हो चुका है। इसके बाद बने बड़े बैंक को PNB 2.0 कहा जा रहा है। बैंक के ट्वीट व मैसेज में साफ कहा गया है कि ओटीपी आधारित कैश निकासी PNB 2.0 ATM में ही लागू होगी। यानी OTP आधारित कैश निकासी PNB डेबिट/ATM कार्ड से अन्य बैंक के ATM से पैसे निकालने पर लागू नहीं होगी।

SBI भी लागू कर चुका है यह सुविधा

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ATM से OTP आधारित कैश निकासी की सुविधा पहले ही शुरू कर चुका है। पहले बैंक ने 1 जनवरी 2020 से SBI ATM में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10 हज़ार रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए OTP आधारित कैश निकासी को लागू किया था। बाद में सितंबर 2020 में SBI ने 10 हज़ार रुपये या ज्यादा की कैश निकासी के लिए OTP आधारित सुविधा को चौबीस घंटे के लिए लागू कर दिया। बैंक ये सुविधा ATM संबंधी फ्रॉड से बचाने के लिए शुरू कर रहे हैं।