Shaktikant Das: धीरे-धीरे पटरी पर आएगी भारतीय अर्थव्यवस्था

RBI Governor: आईबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास कहा कि जीडीपी आंकड़े कोविड 19 का अर्थव्यवस्था पर बुरा असर बताने के लिए पर्याप्त, सभी जरूरी कदम उठाएंगें 

Updated: Sep 16, 2020 07:47 PM IST

Shaktikant Das: धीरे-धीरे पटरी पर आएगी भारतीय अर्थव्यवस्था
Photo Courtsey : Moneycontrol

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे ही पटरी पर आएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था अभी भी कोविड 19 के असर से जूझ रही है। शक्तिकांत दास फिक्की के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

दास ने कहा कि आर्थिक रिकवरी की पूरी तरह मोर्चाबंदी नहीं की जा सकती। उन्होंने रेखांकित किया कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के जीडीपी आंकड़े यह बताने के लिए पर्याप्त हैं कि कोविड 19 ने अर्थव्यवस्था पर कितना बुरा असर डाला है। 

शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई ने हाल में लिक्विडिटी बढ़ाई है, जिसकी वजह से सरकार कम ब्याज दर पर ज्यादा बड़े कर्ज ले पाई है। दास ने यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था के लिए जो भी कदम उठाने होंगे, भारतीय रिजर्व बैंक वो सभी कदम उठाएगा। 

Click: Economic Freedom Index भारत 79 वें से 105 वें स्थान पर आया, कई छोटे देश आगे

दास ने आगे कहा कि रिजर्व बैंक के प्रयासों से ही नए बांड्स बनाने में सहूलियत हुई है, केंद्रीय बैंक पूरी सतर्कता से बाजार पर नजर बनाए हुए है और जरूरत पड़ने पर आवश्यक कदम उठाएगा।