बारिश और ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान पर कृषि मंत्री का आश्वासन, सर्वे के बाद मिलेगा मुआवजा

मध्य प्रदेश में सोमवार को तेज़ आंधी और बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई, जिस वजह से किसानों की फसलें नष्ट हो गईं

Updated: Mar 07, 2023, 04:39 PM IST

Photo Courtesy : Zee News
Photo Courtesy : Zee News

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमल नाथ द्वारा मांग किए जाने के बाद राज्य के कृषि मंत्री ने बारिश और ओलावृष्टि से पीड़ित किसानों को आश्वासन दिया है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि जिन किसानों की फसलें नष्ट हुई हैं, उन्हें नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा। 

शिवराज सरकार में कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि उन्होंने तमाम कलेक्टरों व राजस्व विभाग के अधिकारियों को एक टीम बनाकर बर्बाद हुई फसलों का सर्वे करने के लिए कहा है। इस संबंध में बीमा कम्पनी को भी निर्देशित किया गया है कि वह एक एक किसान की फसल की वीडियोग्राफी कर नुकसान का आंकलन करे। कृषि मंत्री ने कहा कि सर्वे की प्रक्रिया पूरी होने पर किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा। 

सोमवार को मध्य प्रदेश में मौसम ने अचानक करवट ले लिया। शाम में अचानक तेज़ आंधी के साथ मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। भोपाल, सीहोर, नर्मदापुरम, उज्जैन, शाजापुर सहित अधिकतर जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई।

यह भी पढ़ें : MP में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत, अगले तीन दिन भारी बारिश के आसार

प्रदेश भर में बिजली गिरने से कुल दो लोगों की मौत भी हो गई। एक मौत उज्जैन जबकि दूसरी शाजापुर में हुई। ओलावृष्टि के कारण अधिकतर जिलों में किसानों की गेहूं और चने की फसलें नष्ट हो गईं। किसानों को पहुंचे नुकसान पर पीसीसी चीफ कमल नाथ ने तत्काल ही शिवराज सरकार से पीड़ित किसानों को मुआवजा देने का आह्वान किया था। जिसके बाद शिवराज सरकार ने भी किसानों के हुए नुकसान के सर्वे के निर्देश दे दिए।