MP Government: अवैध कर्ज़ पर रोक लगाने साहूकारी एक्ट लाएगी सरकार  

Shivraj Singh Chouhan: अधिक ब्याज दर पर कर्ज़ देने वालों पर सख्ती की तैयारी, सांसद विवेक तंखा ने कहा सरकारी और सहकारी कर्ज़ माफ करें

Updated: Aug-17, 2020, 07:57 PM IST

 MP Government: अवैध कर्ज़ पर रोक लगाने साहूकारी एक्ट लाएगी सरकार  

भोपाल। राज्य सरकार प्रदेश में साहूकारी एक्ट को नया स्वरूप देने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 अगस्त के अपने भाषण में कहा है कि राज्य सरकार 15 अगस्त तक अब अवैध रूप से, नियम विरूद्ध तथा अधिक ब्याज पर कर्ज देने वाले साहूकारों पर रोक लगाएगी।

विदित है कि बैंकिंग सुविधा होने के बावजूद गरीब वर्ग कर्ज़ लेने के लिए असंगठित क्षेत्र के झंडाबरदार साहूकारों की ओर रुख करता है। साहूकारों का कर्ज़ न चुका पाने की स्थिति में ज़्यादातर गरीब आत्महत्या तक करने पर मजबूत हो जाते हैं, जिसमें किसान भी शामिल हैं। ऐसे में राज्य सरकार ने ऐसे साहूकारों पर नकेल कसने का दावा किया है जो कि अवैध रूप से अधिक ब्याज दर पर लोगों को कर्ज़ दे रहे हैं। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार एक ऐसी योजना पर काम कर रही है, जिसके क्रियान्वित होते ही अवैध रूप से अधिक ब्याज दर पर दिए जाने वाले कर्ज़ मान्य ही नहीं होंगे। राज्य सरकार ऐसे कर्ज़ों को शून्य करार देगी। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में ज़रूरी एक्ट लाने का भी भरोसा दिलाया है। 

सरकारी और सहकारी कर्ज़ भी माफ कीजिए : विवेक तंखा 

उधर राज्य सरकार के इस निर्णय के बाद कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद विवेक तंखा ने शिवराज सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। तंखा ने प्रदेश में बढ़ती महंगाई को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर तंज कसते हुए कहा है कि अगर इतनी न्यायप्रिय हैं तो सरकारी और सहकारी कर्ज़ माफ कीजिए।

विवेक तंखा ने कहा '⁩साहूकारी क़र्ज़ शून्य करने के आदेश बहुत आसान निर्णय। पब्लिक को बोझ  समझना सरकारों का अधिकार है। न्याय प्रिय है तो सरकारी और सहकारी क़र्ज़ को माफ़ कीजिए। असली राहत तो तब होगी। ज़रा सोचिए यह कोरोना काल है।'