Bitter Gourd: सर्वगुण संपन्न है करेला

एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है करेला

Publish: Jul-22, 2020, 03:20 PM IST

Bitter Gourd: सर्वगुण संपन्न है करेला

करेला का नाम सुनते ही ज्यादातर लोग नाक-मुंह सिकोड़ने लगते हैं। चूंकि स्वाद में यह बेहद कड़वा होता है इसलिए इसे देखते ही कड़वाहट की एहसास होने लगती है। हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो इसके विपरीत करेले को बेहद पसंद करते हैं और करेला कड़वा होने के बावजूद उनका फेवरेट होता है, चाहे वह मसालेदार बना हो या फिर सिर्फ नमक के साथ उबाला गया हो। कई लोग इसके जूस को भी बड़े चाव से पीते हैं। करेले के सेवन से अनेकों बीमारियों से छुटकारा मिलती है इसलिए इसे सर्वगुण संपन्न कहा जाता है।

दरअसल, करेला एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में सहायक होता है। करेले का सेवन पेट से लेकर दिमाग तक शरीर के हर अंग को फिट रखता है साथ ही यह दिल की धड़कनों के लिए भी लाभकारी होता है। सिर में दर्द और भारीपन जैसे समस्याओं से निजात पाने के लिए करेले का सेवन को रामबाण इलाज माना जाता है। 

करेले को पेट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। नियमित तौर पर इसका सेवन करने से बार-बार पेट खराब होना, गैस, बदहजमी, खट्टे डकार, पेट में कीड़े और मितली जैसी समस्याएं दूर होती हैं। चोट लगने या अन्य कारणों से शरीर में घाव होने पर भी डॉक्टरों द्वारा करेला खाने को कहा जाता है। यह घाव को जल्दी भरने के साथ ही उस जगह पर इंफेक्शन होने से भी बचाता है।