अमेरिका ने इराक-सीरिया में ईरान के 85 ठिकानों पर किया हमला, कई लड़ाकों के मारे जाने की खबर

एक ड्रोन ने सीरिया की सीमा के पास जॉर्डन में पिछले रविवार को अमेरिका के बेस पर हमला किया था। इस हमले में तीन सैनिक मारे गए थे और दर्जनों अन्‍य घायल हुए थे। अमेरिका ने अब पलटवार किया है।

Updated: Feb 03, 2024, 09:59 AM IST

वॉशिंगटन। अमेरिका ने इराक और सीरिया में ईरान के 85 ठिकानों पर हमला किया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने इस हमले की चेतावनी पहले ही ईरान को दे दी थी। दरअसल, अमेरिका ने जॉर्डन में एक ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत के जवाब में यह हमला किया है। अमेरिकी हमले में इराक और सीरिया के सैनिकों को नहीं, बल्कि सिर्फ ईरानी लड़ाकों के खिलाफ हमले किये गए हैं। अमेरिका के इस हमले में कई ईरानी लड़ाकों की मौत होने की खबर आ रही है।

दरअसल, एक ड्रोन ने सीरिया की सीमा के पास जॉर्डन में पिछले रविवार को अमेरिका के बेस पर हमला किया था। इस हमले में तीन सैनिक मारे गए थे और दर्जनों अन्‍य घायल हुए थे। अमेरिका ने अब पलटवार किया है। अमेरिकी सेना ने एक बयान में कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने शनिवार सुबह इराक और सीरिया में ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड (IRGC) और उनके समर्थित मिलिशिया से जुड़े 85 ठिकानों पर जवाबी हवाई हमले किए।

इस हमले के दौरान 7 जगहों (4 सीरिया, 3 इराक) पर मिसाइलें दागी गईं। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन स्टोरेज साइट के साथ-साथ इंटेलिसजेंस ठिकानों को भी निशाना बनाया। एयरस्ट्राइक के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक और सीरिया में उन ठिकानों को निशाना बनाया जिनका उपयोग IRGC और उनके समर्थित मिलिशिया अमेरिकी बलों पर हमला करने के लिए करते हैं। हमने आज जवाब देने शुरू कर दिया है। ये जारी रहेगा।

बाइडेन ने आगे कहा कि अमेरिका मिडिल ईस्ट या दुनिया में कहीं भी संघर्ष नहीं चाहता है। लेकिन वे सभी जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं, उन्हें यह जान लेना चाहिए कि यदि वे किसी अमेरिकी को नुकसान पहुंचाते हैं, तो हम जवाब देंगे। वहीं, अमेरिका रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि यह तो बस शुरुआत है।