Corona Vaccine: एस्ट्राजेनेका का टीका परीक्षण के तीसरे चरण में पहुंचा

AstraZeneca Vaccine: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की घोषणा, अमेरिका स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य जनवरी 2021 तक टीके की 30 करोड़ खुराक उपलब्ध करवाना

Updated: Sep 01, 2020 03:59 PM IST

Corona Vaccine: एस्ट्राजेनेका का टीका परीक्षण के तीसरे चरण में पहुंचा
Photo Courtesy: Reauters

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए ‘एस्‍ट्राजेनेका’ द्वारा विकसित किया जा रहा टीका परीक्षण के तीसरे चरण में पहुंच गया है और यह अंतिम मंजूरी मिलने के करीब है। डोनाल्ड ट्रंप का यह नया बयान तब आया है, जब कुछ दिन पहले ही उन्होंने कहा था इस साल के अंत तक अमेरिका में कोरोना वायरस का टीका बन जाएगा।

बताया जा रहा है कि ट्रंप टीका विकसित करने वाली कंपनी पर दबाव डाल रहे हैं कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले टीके के संबंध में कोई बड़ी घोषणा की जाए, ताकि कोरोना वायरस नियंत्रण को लेकर आलोचनाओं से घिरे राष्ट्रपति ट्रंप के चुनाव अभियान को बल मिल सके। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कई एजेंसियों के समूह ‘ऑपरेशन वार्प स्पीड’ के तहत इस टीके का तीसरे चरण का परीक्षण कर रहे हैं। अमेरिका के स्वास्थ्य एवं मानव सेवा संस्थान के नेतृत्व वाले एक समूह का लक्ष्य कोविड-19 के चिकित्सकीय उपाय के विकास में तेजी लाना और जनवरी 2021 तक प्रभावी टीके की 30 करोड़ खुराक मुहैया कराना है।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘‘मुझे यह बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि ‘एस्‍ट्राजेनेका’ का टीका परीक्षण के तीसरे चरण में पहुंच गया है। यह टीकों के अन्य समूहों का हिस्सा बन रहा है, जिनका परीक्षण जल्द पूरा हो जाएगा और अंतिम मंजूरी के लिए तैयार हो जाएगा।’’

‘एस्ट्राजेनेका’ कोविड-19 का टीका बनाने की दौड़ में सबसे आगे चल रही कंपनियों में से एक है। इसके अलावा ‘मॉर्डना इंक’ और ‘पीफाइजर इंक’ द्वारा विकसित टीके भी तीसरे चरण के परीक्षण में हैं।