गाजा बॉर्डर पर इजरायल का कब्जा, हमास के 1500 लड़ाके मारे, जंग के बीच नेतन्याहू ने की PM मोदी से बात

भारत के लोग इस मुश्किल घड़ी में इज़राइल के साथ मजबूती से खड़े हैं। भारत आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की कड़ी और स्पष्ट रूप से निंदा करता है: पीएम मोदी

Updated: Oct 10, 2023, 03:56 PM IST

इज़रायल और हमास के बीच जारी जंग में पिछले चार दिनों में अबतक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। बावजूद खून खराबा रुक नहीं रहा है। जंग में मरनेवालों निर्दोष लोगों की संख्‍या में लगाजार इजाफा हो रहा है। अभी तक दोनों ओर जानमाल का कितना नुकसान हुआ है, इसका कोई स्पष्ट आंकड़ा तो सामने नहीं आया है, लेकिन इज़रायली सेना का कहना है कि गाजा पट्टी के आसपास 1,500 हमास आतंकियों के शव मिले हैं।

हमास से जारी जंग के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने मंगलवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। पीएम ने बताया कि नेतन्‍याहू ने मौजूदा हालात की जानकारी दी है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत आतंक की हर रूप में निंदा करता है। भारत, इस समय इज़रायल के साथ मजबूती से खड़ा है।

पीएम मोदी ने पोस्‍ट किया, "मैं प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू को धन्यवाद देता हूं, उनके फ़ोन कॉल और चल रही स्थिति पर अपडेट प्रदान करने के लिए। भारत के लोग इस मुश्किल घड़ी में इज़राइल के साथ मजबूती से खड़े हैं। भारत आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की कड़ी और स्पष्ट रूप से निंदा करता है।'

इससे पहले टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, इजराइल की सेना ने घोषणा की है कि उसने गाजा के बॉर्डर पर कब्जा कर लिया है। सेना ने बताया कि रातभर में उसने गाजा में 200 जगहों को निशाना बनाया है अब तक हमास के 1500 लड़ाके मारे जा चुके हैं। जंग में इजराइल के करीब 123 सैनिकों की अब तक मौत हो चुकी है। दूसरी तरफ हमास के हमलों में थाईलैंड के अब तक 18 नागरिकों की मौत हो चुकी है। 

सोमवार को इजराइल के रक्षा मंत्री ने पूरी गाजा पट्टी पर कब्जे का आदेश दिया था। इसके बाद रात भर इजराइल ने गाजा पर हमले किए। जवाब में हमास ने धमकी दी है कि वो इजराइल से पकड़े करीब 150 बंधकों की हत्या कर देंगे। जंग के बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास ने हम पर हमला करके सबसे बड़ी गलती की है। हम इसकी ऐसी कीमत वसूलेंगे, जिसे हमास और इजराइल के बाकी दुश्मनों की पीढ़ियां दशकों तक याद रखेंगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इजराइल में 900 लोग मारे गए हैं, जबकि 2,300 लोग घायल हैं। वहीं गाजा पट्टी में 140 बच्चों समेत 700 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि 3,726 लोग घायल हुए हैं। इसके अलावा इजराइल की सेना ने अपने क्षेत्र में 1500 हमास के लड़ाकों को भी मार गिराया है।