Corona Vaccine: ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का ट्रायल फिर से शुरू

Corona Vaccine Updates: एक प्रतिभागी के गंभीर रूप से बीमार पड़ जाने पर रोक दिया गया था ट्रायल, मरीज की जांच के बाद फिर शुरू हुए ट्रायल

Updated: Sep 13, 2020 08:05 PM IST

Corona Vaccine: ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का ट्रायल फिर से शुरू

इंग्लैंड में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फिर से शुरू होगा। हाल ही में ट्रायल में शामिल एक प्रतिभागी के गंभीर रूप से बीमार पड़ जाने के चलते यह ट्रायल रोक दिया गया है। ट्रायल रुकने पर कोरोना के खिलाफ जल्द वैक्सीन की उम्मीदों को झटका लगा था क्योंकि इस वैक्सीन को दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा था। भारत में भी सीरम इंस्टिट्यूट ने इसका ट्रायल रोक दिया था।

बताया जा रहा है कि बीमार व्यक्ति की जांच के बाद ट्रायल दोबारा शुरू करने का फैसला लिया गया है। हालांकि, अभी तक यह जानकारी नहीं दी गई है कि व्यक्ति को कौन सी बीमारी हुई थी। कहा जा रहा है कि बीमार हुआ व्यक्ति अब ठीक हो गया है। 

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "इस तरह के बड़े ट्रायल में यह संभावना हमेशा रहती है कि कुछ लोग बीमार पड़ेंगें। सुरक्षा के लिए प्रत्येक केस का ढंग से मूल्यांकन किया जाता है।"

विश्वविद्यालय ने बताया कि अब तक दुनिया में 18 हजार लोगों को इस अध्ययन में शामिल किया जा  चुका है। वहीं एस्ट्राजेनेका ने कहा कि वह प्रतिभागियों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

इससे पहले ट्रायल रुक जाने पर विशेषज्ञों ने कहा था कि इस तरह के ट्रायल में कुछ लोगों का बीमार पड़ जाना, सामान्य प्रक्रिया है। इससे वैक्सीन के विकास में कोई बड़ा अवरोध सामने नहीं आएगा। यूके के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा था कि ट्रायल का रुकना बताता है कि हम सुरक्षा को सबसे ऊपर रखेंगे।