रूसी फाइटर जेट ने अपने ही शहर पर कर दी बमबारी, कई इमारतें ध्वस्त

रूस के सुखोई फाइटर जेट ने अपने ही शहर में बमबारी कर दी। रूसी जेट यूक्रेन पर हमले के लिए जा रहा था, जब गलती से पायलट ने बम इजेक्ट कर दिया। हमले में दो महिलाएं घायल हुई हैं।

Updated: Apr 21, 2023, 10:25 AM IST

Photo Courtesy: AFP
Photo Courtesy: AFP

रूस। यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के दौरान रूसी फाइटर जेट ने अपने ही शहर पर बमबारी कर दी। यह फाइटर जेट यूक्रेन पर हमले के लिए जा रहा था, जब गलती से पायलट ने बम इजेक्ट कर दिया। बम रूस के बेलगॉरॉड शहर में जाकर गिरा, जिससे कई बिल्डिंग को नुकसान हुआ है। हमले का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जहां बम गिरा वहां 20 मीटर का गड्ढा बन गया।

हमले की आवाज इतनी भयानक थी कि पूरा शहर जाग उठा। बेलगॉरॉड के गवर्नर ने आन-फानन में शहर में आपात्काल लागू किया। बम सुखोई-34 फाइटर जेट से गलती से गिराया गया था। यह युद्धक विमान रूस के अत्याधुनिक फाइटर जेट्स में एक है। रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, रूस के जिस शहर में जाकर बम गिरा है वो यूक्रेनी सीमा के पास है। इस घटना में दो महिलाएं घायल हैं।

हालांकि, सुखोई कौन सा बम यूक्रेन पर दागने जा रहा था, इसका खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन बम ने अपने ही शहर को हिला कर रख दिया। रूसी मीडिया की मानें तो इस मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं, जहां कुछ बिल्डिंग में दरारें आ गई हैं। सोशल मीडिया पर वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे आसपास के मकान, गाड़ियों को हमले की चपेट में आने से नुकसान हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना 10.15 (19.15 जीएमटी) बजे की है। Belgorod रूस का 370,000 की आबादी वाला शहर है, जो यूक्रेनी सीमा से 40 किलोमीटर दूर स्थित है। यूक्रेनी शहर खार्किव से उत्तर से रूस का ये शहर काफी नजदीक है। यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद से ही यह शहर डर के साए में है। रूसी जेट्स यूक्रेन जाने के लिए इसी शहर से होकर गुजरते हैं। बेलगॉरॉड क्षेत्र दक्षिणी रूस का हिस्सा है, जहां रूस ने ईंधन और गोला-बारूद और अन्य हथियार इकट्ठा कर रखे हैं। रूसी सेना इसी रास्ते खार्किव होते हुए यूक्रेन में प्रवेश करती है।