Tiktok: ट्रंप ने कहा 90 दिन में संपत्तियां बेचो या बंद करो बिजनेस

Donald Trump: राष्ट्रपति ट्रंप ने आपातकालीन शक्तियों का प्रयोग कर जारी किया आदेश, कंपनी को अमेरिका के लिए खतरा बताया

Updated: Aug 16, 2020 01:07 AM IST

Tiktok: ट्रंप ने कहा 90 दिन में संपत्तियां बेचो या बंद करो बिजनेस
Pick: France 24

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीन की कंपनी बाइटडांस को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया है जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल ऐप टिकटॉक का अमेरिका में परिचालन करती है। साथ ही ट्रंप ने कंपनी को धमकी भी दी है कि यदि वो ऐसा नहीं करती है तो अमेरिका में उसे अपना कारोबार बंद करना होगा।

एक आधिकारिक आदेश में ट्रंप ने कहा है, ‘‘उन्हें ‘ऐसे कुछ विश्वसनीय साक्ष्य’ मिले हैं जिससे उन्हें यकीन होता है कि चीनी कंपनी बाइटडांस .. कुछ ऐसे काम कर सकती है जिनसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को क्षति पहुचने का खतरा होगा।’’

ट्रम्प ने पिछले सप्ताह ही टिकटॉक और मैसेजिंग ऐप वीचैट का स्वामित्व रखने वाली चीनी इकाइयों के खिलाब प्रतिबंध का एक बड़ा आदेश जारी किया था पर पबंदिया स्पष्ट नहीं की गई थीं। राष्ट्रपति ने इन्हें अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताया था।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस आदेश का टिकटॉक के दस करोड़ अमेरिकी उपायोगकर्ताओं के लिए क्या मायने हैं। इनमें ज्यादातर किशोर या युवा है जो मोबाइल पर छोटे वीडियो क्लिप भेजने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ट्रम्प ने बाइटडांस को टिकटॉक से अमेरिका में प्राप्त या सृजित किसी भी प्रकार के डाटा (सूचना/आंकड़) भी देने/यहीं बेचने को कहा है।

ह्वाइटहाउस की प्रवक्ता केलीघ मैकएनानी ने 13 अगस्त को संवाददताओं से कहा था कि राष्ट्रपति अपने अपातकालीन अधिकारों के तहत इस तरह के आदेश दे सकते हैं और वह वही कर रहे हैं।उन्होंने कहा था कि सरकार देश के लोगों की साइबर सुरक्षा के इंतजाम करने को प्रतिबद्ध है।