ईरानी राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर का मलबा मिला, इब्राहिम रईसी समेत सभी 9 लोगों की मौत की आशंका

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन का हेलीकॉप्टर पूर्वी अजरबैजान के पश्चिमी प्रांत के जोफा क्षेत्र के पहाड़ों में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

Updated: May 20, 2024, 09:23 AM IST

तेहरान। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर मिल गया। हेलिकॉप्टर का मलबा अजरबैजान की पहाड़ियों पर मिल गया है। इसमें सवार राष्ट्रपति रईसी और ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन समेत 9 लोग नहीं मिले हैं। ऐसे में इनके जिंदा बचे होने की उम्मीदें धूमिल हो गई हैं। सर्चिंग में जुटी रेड क्रिसेंट की टीम ने कहा है कि किसी के जिंदा होने के कोई संकेत नहीं हैं। 

हेलिकॉप्टर रविवार शाम 7.30 बजे अजरबैजान के पास लापता हो गया था। रातभर से इसकी तलाश की जा रही थी। इलाके में भारी बारिश, कोहरा और ठंड की वजह से सर्चिंग में दिक्कतें आईं। साेमवार सुबह तुर्की के सर्चिंग ड्रोन को अजरबैजान की पहाड़ियों पर एक जलती जगह मिली थी। इसके बाद बताया गया कि वहां सर्चिंग टीम भेजी गई।

हादसा ऐसी जगह हुआ, जहां घना जंगल और पहाड़ी है। ईरान सरकार ने तलाश के लिए 40 टीमें बनाईं जो रातभर सर्चिंग में जुटी रहीं। घने कोहरे, सर्दी, बारिश और खराब मौसम के चलते तलाश में दिक्कत आ रही थी। तीन बचावकर्मी भी गायब हो गए हैं। रईसी की सलामती को लेकर ईरान की मस्जिदों में कल से ही दुआओं का दौर जारी है।

ईरानी राष्ट्रपति रईसी अमेरिका में बने बेल 212 हेलिकॉप्टर पर सवार थे। दो ब्लेड वाला यह एयरक्राफ्ट मीडियम साइज का हेलिकॉप्टर है। इसमें पायलट सहित 15 लोग सकते हैं। राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री होसैन के अलावा हेलिकॉप्टर में पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम, एक पायलट, को-पायलट, क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड सवार थे।