मैहर में असामाजिक तत्वों ने तोड़ी संविधान निर्माता डॉ अंबेडकर की प्रतिमा, ग्रामीणों में आक्रोश

मैहर के बंशीपुर गांव में संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ दी गई। घटना के बाद लोगों में काफी आक्रोश है।

Updated: Sep 13, 2023, 03:48 PM IST

मैहर। मध्य प्रदेश में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़ने का सिलसिला नहीं थम रहा है। ताजा मामला सतना जिले के मैहर से सामने आया है। यहां बंशीपुर गांव में संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ दी गई। घटना के बाद लोगों में काफी आक्रोश है। गुस्साए लोगों ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर सख्त कार्रवाई करने की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया।

भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने प्रतिमा खंडित करने वाले अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। भीम आर्मी ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर मामले में सख्त कार्रवाई नहीं की गई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। गांव के सरपंच ने भी पुलिस प्रशासन से आरोपियों को जल्द पकड़ने की मांग की है। बताया जा रहा है कि कुछ असामाजिक तत्वों की हरकत को लेकर घटना के बाद से गांव में तनाव का माहौल है।

यह भी पढ़ें: सीधी में भाजपा नेताओं की गुंडागर्दी, SC-ST हॉस्टल में घुसकर की शराब पार्टी, स्टूडेंट्स को भी पीटा

मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। बाबा साहेब की खंडित प्रतिमा को थाना प्रभारी गाड़ी से मैहर थाना ले गए। साथ ही घटना स्थल पर मौजूद तहसीलदार ने आश्वासन देते हुए लोगों को बहुत जल्द दोबारा से नई प्रतिमा लगाने का आश्वासन दिया है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रशासन अमले ने एक सप्ताह के भीतर नई प्रतिमा को स्थापित करने का आश्वासन दिया है। जिसके बाद गांव के लोग शांत हो गए। SHO अनिमेष द्विवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ मैहर थाने में FIR दर्ज कर ली गई है। साथ ही मूर्ति को तोड़ने वालों को जल्द से जल्द पकड़ कर सलाखों के पीछे भेजने का काम किया जाएगा। द्विवेदी ने कहा कि क्षेत्र में अमन, चैन, शांति भंग करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।