भोपाल: पुरानी जेल में कड़ी निगरानी के बीच रखे गए हैं ईवीएम, स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा

पैरामिलिट्री फोर्स और जिला पुलिस के 200 जवानों के साथ ही सीसीटीवी से स्ट्रॉन्ग रूम पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

Updated: Nov 18, 2023, 06:04 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद अब हार-जीत के गणित लगने लगे हैं। सभी दलों के नेता अधिकारियों और प्रत्याशियों से फीडबैक लेकर आंकलन करने में जुटे हुए हैं। वहीं, स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर भी पार्टियों ने कार्यकर्ताओं की तैनाती कर दी है, ताकि इन 15 दिनों में ईवीएम के साथ कोई छेड़छाड़ न हो पाए। भोपाल में मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद अब ईवीएम को त्रिस्तरीय कड़े सुरक्षा घेरे वाले स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक भोपाल विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग बूथ से लाकर सभी ईवीएम को देर रात अरेरा हिल्स स्थित पुरानी जेल के परिसर, में रखा गया है। पैरामिलिट्री फोर्स और जिला पुलिस के 200 जवानों के साथ ही सीसीटीवी से स्ट्रॉन्ग रूम पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। मतगणना वाले दिन तीन दिसंबर यानी आगामी 15 दिन तक ईवीएम स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रहेंगी। सुरक्षा के मद्देनजर स्ट्रॉन्ग रूम के अंदर और बाहर 200 जवान तैनात किए गए हैं। चुनाव पर्यवेक्षक और निर्वाचन अधिकारी भी लगातार सुरक्षा व्यवस्था जांचने के लिए औचक निरीक्षण कर रहे हैं।

स्ट्रॉन्ग रूम एरिया में किसी को जाने की इजाजत नहीं है। तीन दिसंबर को सभी ईवीएम को पुराने जेल में ही बने मतगणना केंद्र में खोला जाएगा। मतगणना होने पर जिला की सात विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़े सभी उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। भोपाल के पुलिस कमिशनर हरीनारायण चारी मिश्र ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद ईवीएम को कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया है। स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में सुरक्षा बलों के जवान तैनात हैं। स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा पैरामिलिट्री के जवान, दो राजपत्रक अधिकारियों सहित स्थानीय बटालियन पुलिस के जवान संभाल रहे हैं।