मध्यप्रदेश में आगामी 3-4 दिनों तक होगी भारी बारिश मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने 11 और 12 जून को प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया, आंधी, बिजली और भारी बारिश की चेतावनी,

Updated: Jun 09, 2021, 05:59 PM IST

मध्यप्रदेश में आगामी 3-4 दिनों तक होगी भारी बारिश मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Photo courtesy: Free Press Journal

भोपाल। मध्यप्रदेश मौसम विभाग ने आगामी 3-4 दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बुधवार को भी भोपाल समेत अन्य जिलों में बारिश देखने को मिली। प्रदेश में मानसून से पहले ही तेज बारिश देखने को मिल रही है। बुधवार को भी सुबह से भी बादल छाए हुए हैं। मंगलवार को भोपाल में जमकर बारिश हुई। जिलों में बादल जमकर बरसे। इस बारिश से गर्मी से थोड़ी राहत का अहसास हुआ। भोपाल समेत अन्य जिलों में तेज हवा और बादल बरसे। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आगामी 3-4 दिनों तक बारिश होने का अनुमान है।

प्रदेश के 10 जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने होशंगाबाद, भोपाल और जबलपुर संभाग के कई जिलों में अलर्ट जारी किया है। बड़वानी, धार, इंदौर, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, शाजापुर में बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने 20 जून तक मानसून आने की संभावना जताई है। 

आगामी तीन-चार दिनों में प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश, बिजली गिरने के लिए अलर्ट जारी किया है। कहीं-कहीं तेज आंधी के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।  राजधानी भोपाल में जून महीने में बुधवार तक 53.3 मिलीमीटर पानी बरस चुका है।   

प्रदेश में 11 और 12 जून को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में 11 जून तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की आसार हैं। अरब सागर में भी सिस्टम सक्रिय हैं। जिसकी वजह से रफ्तार मिलेगी।

मौसम विभाग का कहना है दक्षिण पश्चिमी मानसून तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. उसकी बंगाल की खाड़ी और अरब सागर वाली दोनों ब्रांच सक्रिय हैं। बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच एक ही दिन में उत्तर पूर्वी हिस्से को कवर कर चुकी है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. छत्तीसगढ़ और मुंबई में भारी बारिश का असर प्रदेश के सीमांत जिलों में भी देखने मिलेगा.