भोपाल : सतपुड़ा भवन अग्निकांड की जांच रिपोर्ट अभी तक नहीं हो पाई तैयार, पैनल ने सोमवार तक का मांगा समय

जांच पैनल को पिछले सोमवार को हुई आग की घटना के तीन दिनों के भीतर रिपोर्ट सौंपनी थी, जो अभी तक नहीं हो पाई है। 

Updated: Jun 17, 2023, 03:27 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी में स्थित सतपुड़ा भवन की आग भले ही ठंडी हो गई हो, मगर अभी भी आग की सरगर्मी बनी हुई है, सतपुड़ा भवन अग्निकांड में फॉरेंसिक टीम और विशेषज्ञों की टीम ने अभी तक उसकी जांच रिपोर्ट तैयार नहीं कर पाया है,  इसलिए जांच समिति ने सरकार से सोमवार शाम तक रिपोर्ट देने के लिए और समय मांगा है। 

जांच पैनल को पिछले सोमवार को हुई आग की घटना के तीन दिनों के भीतर रिपोर्ट सौंपनी थी। समिति सतपुड़ा भवन में आग से हुए नुकसान का पता लगाने के लिए जांच कर रही है।

इस बीच, स्वास्थ्य निदेशालय अपने कार्यालय के लिए उपयुक्त वैकल्पिक स्थान खोजने के लिए संघर्ष कर रहा है।  नुकसान का आकलन करने के लिए स्वास्थ्य निदेशालय के अधिकारियों की एक टीम सतपुड़ा भवन स्थित उनके कार्यालय पहुंची। टीम ने आग में खोई फाइलों की संख्या का पता लगा रही है। 

जानकारी के मुताबिक कई अधिकारियों के काम के रिकॉर्ड कर्मचारियों के खिलाफ ईओडब्ल्यू और लोकायुक्त जांच से संबंधित फाइलें आग में लगभग जल चुकी हैं।  निदेशालय के पास एकमात्र विकल्प आधिकारिक ई-मेल का उपयोग करना और जांच एजेंसियों से जानकारी इक्ट्ठा करने के जूझ रहा है।

शुक्रवार को अतिरिक्त जिलाधिकारी (एडीएम) माया अवस्थी के नेतृत्व में तहसीलदारों, पटवारियों का एक दल भी आग से हुए नुकसान का जायजा लेने सतपुड़ा भवन पहुंचा. उन्होंने सतपुड़ा भवन के सभी प्रभावित तलों का निरीक्षण किया और जले हुए कमरों का जायजा लेकर पंचनामा दर्ज किया।

बिजली आपूर्ति बहाल करने में बिजलीकर्मी विफल

इस बीच, बिजलीकर्मियों के एक दल ने सतपुड़ा भवन के आग प्रभावित पूर्वी ब्लॉक में बिजली आपूर्ति बहाल करने की कोशिश की, लेकिन सब व्यर्थ रहा। सतपुड़ा भवन में तैनात एक पुलिस वाले ने कहा, "बिजली वालों ने बिजली आपूर्ति को फिर से शुरू करने की कोशिश की, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।" सतपुड़ा भवन के सामने दमकल की गाड़ियां खड़ी रहती हैं।