चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका, राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त नरेंद्र सिंह तोमर ने छोड़ी पार्टी

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को आज एक और बड़ा झटका लगा है। पार्टी के सीनियर नेता व पर्यटन निगम में उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने इस्तीफा दे दिया है।

Publish: Jun 25, 2023, 04:12 PM IST

मांधाता। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। पार्टी से रूठ कर कांग्रेस में जाने वाले नेताओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीजेपी का अब एक और बड़ा झटका लगा है। भाजपा के सीनियर नेता तथा मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त नरेंद्र सिंह तोमर ने भाजपा के प्राथमिक सदस्यता और पर्यटन निगम उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त नरेंद्र सिंह तोमर पार्टी की प्राथमिक सदस्यता और पर्यटन निगम उपाध्यक्ष पद से 21 जून को ही इस्तीफा दे चुके हैं। उन्होंने CM शिवराज सिंह, संगठन मंत्री और प्रदेश अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपा है। हालांकि, अब तक उनके इस्तीफा देने के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है। तोमर का इस्तीफा इसलिए भी अहम है क्योंकि उन्हें शिवराज सरकार ने राज्य मंत्री का भी दर्जा दिया है।

आगामी विधानसभा चुनाव से पहले उनके इस्तीफे से सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है। माना जा रहा है कि तोमर जल्द ही कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं। नरेंद्र सिंह तोमार निमाड़ क्षेत्र के सीनियर नेता हैं। वह जनसंघ के समय से सक्रिय हैं और साल 1985 से लेकर अबतक पार्टी के कई पदों पर रह चुके हैं। 2003 और 2018 विधानसभा चुनाव में वे भारतीय जनता पार्टी की ओर से चुनाव भी लड़ चुके हैं।

तोमर खंडवा कृषि उपज मंडी, जिला सहकारी बैंक और भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष के अलावा एनएचडीसी के डॉयरेक्टर पद की जिम्मेदारी भी संभाली है। वे BJP के कई प्रकोष्ठ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। ऐसे में उनके इस्तीफे के बाद भाजपा को पूरे निमाड़ क्षेत्र में नुकसान झेलना पड़ सकता है।।तोमर ने अपने पद से इस्तीफा देने के ठोस कारणों का खुलासा नहीं किया है। उनका कहना है कि वे परिवार और समाज को समय देने के लिए पार्टी से निवृत्त हो रहें हैं। 

तोमर के इस्तीफे का बाद चुनावी चर्चाएं तेज हो गई हैं  माना जा रहा है कि पार्टी और संगठनात्मक गतिविधियों में वरिष्ठ होने के बावजूद उन्हें सम्मान और महत्व नहीं मिल रहा था, जिससे नाराज होकर उन्होंने ये फैसला लिया है। बता दें कि विधानसभा चुनाव से पूर्व बीजेपी में भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। दो दिन पहले ही कटनी जिले के पिछड़ा वर्ग के बड़े नेता शंकर महतो और विजयराघवगढ़ के पूर्व विधायक ध्रुव प्रताप सिंह ने भी BJP का दामन छोड़ कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की थी।