कन्यादान योजना में घोटाले का दावा, सीएम शिवराज ने बेटियों को बांटी सेंसुई कंपनी की नकली टीवी

हितग्राहियों ने बार-बार टीवी खराब होने की शिकायत की तो जांच हुई..जिसमें पाया गया कि बेटियों को नकली टीवी बांटी गई थी। बवाल बढ़ने के बाद आनन फानन में ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Updated: May 29, 2023, 07:36 PM IST

सागर। मध्य प्रदेश सरकार की बहुप्रचारित कन्यादान योजना में करोड़ों का घोटाला सामने आया है। आरोप भी सीधे राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बेटियों को कन्यादान में नकली टीवी बांटने का है। दरअसल राज्य सरकार की कन्यादान योजना में गए मुख्यमंत्री ने विवाह समारोह में नवविवाहित जोड़ों को जो टेलीविजन बांटा, वो नकली पाए गए। अब मामले का खुलासा होने के बाद हड़कंप मचा तो  राज्य सरकार ने पल्ला झाड़ते हुए ठेकेदार को कसूरवार ठहरा दिया।

घटना पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव के गृहक्षेत्र गढ़ाकोटा की है। जहां 11 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत विवाह समारोह का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा व कई कैबिनेट मंत्री शामिल हुए। कार्यक्रम में वर-वधु को कई उपहार दिए गए, इन उपहारों में सेंसुई कंपनी का टेलीविजन भी था। सीएम चौहान द्वारा बेटियों को उपहार में दिए गए इस एलईडी टीवी को जांच में नकली पाया गया है।

असल में उपहार पाए अनेक जोड़ों ने कई बार शिकायत की थी कि उनका टीवी नहीं चल रहा है। इन शिकायतों के बाद जांच करायी गयी तो पता चला कि सेंसुई कंपनी का स्टिकर लगाकर 1850 नकली एलईडी टीवी नवविवाहित जोड़ों को बांट दी गयी। टीवी बार-बार बिगड़ने पर करोड़ों रुपए के इस फर्जीवाड़े का खुलासा अब जाकर हुआ है। जांच के बाद सेंसुई कंपनी की तरफ से बताया गया कि ये प्रोडक्ट नकली है। कंपनी ने कभी इस तरह की टीवी बनायी ही नहीं है। सिर्फ सेंसुइ का स्टिकर लगाकर डुप्लिकेट टीवी को इस तरह बांटने में इस्तेमाल किया गया।

सागर कलेक्टर दीपक आर्य के मुताबिक हितग्राहियों की ओर से एलईडी टीवी के बार-बार खराब होने की शिकायत प्रशासन को मिल रही थी। जांच कराने पर पता चला कि सप्लायर ने नकली एलईडी टीवी की सप्लाई कर दी है। कंपनी ने भी प्रोडक्ट के नकली होने की जानकारी दी है। इसके बाद पुलिस कार्रवाई की गई। फिलहाल मामले की विस्तृत जांच की जा रही है।

प्रशासन की शिकायत के बाद पुलिस ने टेंडर के आधार पर टीवी सप्लाई करने वाले राधा कृष्ण रेस्टोरेंट के संचालक मुकेश साहू और दिल्ली के राजू गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक टीवी को खरीदने में ठेकेदार को 1.38 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था।