हमें गुलामी के इस प्रतीक से निजात दिलाओ, बीजेपी नेता ने लिखा सिंधिया को पत्र

ग्वालियर बीजेपी के महानगर अध्यक्ष ने लिखा ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र, फ्लाइट्स से वीटी शब्द हटाने की मांग, बताया गुलामी का प्रतीक

Updated: Aug 14, 2021, 03:19 PM IST

हमें गुलामी के इस प्रतीक से निजात दिलाओ, बीजेपी नेता ने लिखा सिंधिया को पत्र
Photo Courtesy: DNA

ग्वालियर। केंद्र सरकार में मंत्री बनते ही मध्य प्रदेश बीजेपी के नेताओं ने अपनी मांगों को लेकर सिंधिया को पत्र लिखना शुरू कर दिया है। इसी बीच बीजेपी के एक नेता ने पत्र लिखकर सिंधिया से कहा है कि हमें गुलामी के प्रतीक से निजात दिलाओ। उन्होंने हवाई जहाज पर लिखा वीटी शब्द को उन्होंने गुलामी का प्रतीक बताया है।

ग्वालियर से बीजेपी के महानगर अध्यक्ष कमल माखीजानी ने सिंधिया को संबोधित पत्र में लिखा है कि, 'भारत के सभी हवाई जहाजों के विंग्स और बॉडी पर अब VT प्रमुखता से लिखा होता है। यह गुलामी की याद दिलाता है। और हम बड़ी शान से दुनिया को बताते हैं कि, भारत आज भी गुलामी के समय मिले दो अक्षरों VT (Viceroy Territory) यानी 'वायसराय का क्षेत्र' को पिछले 92 वर्षों से ढो रहा है।

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के लिए मिशन मोड में कांग्रेस, वित्तीय संकट से बाहर आने के लिए एक-एक रुपए बचाने का प्रयास

बीजेपी नेता ने सिंधिया को कहा है कि अब आप केन्द्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्री बन गए हैं तो इस शब्द को हवाई जहाज से हटाने के लिए प्रयास करें। माखीजानी ने उन्हें सुझाव दिया है की उसके स्थान पर IND लिखा होना चाहिए। ताकि सभी हवाई जहाज का नाम भारत के नाम से शुरू हो सके। बता दें कि अंग्रेजी हुकूमत के दौरान साल कोड़ 1929 में भारत के लिए वीटी कोड दिया गया था और अबतक उसे हटाया नहीं गया है।