पीएम के नेतृत्व में ऐसा माहौल बना है कि हिंदू राष्ट्र बनाने की ज़रूरत ही नहीं, बीजेपी सांसद के विवादित बोल

खंडवा से बीजेपी सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने कहा कि भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की ज़रूरत इसलिए नहीं है क्योंकि यह देश पहले से ही हिंदू राष्ट्र है

Publish: Feb 19, 2023, 02:37 AM IST

खंडवा। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश को ख़ुद उनकी पार्टी के संसद ने ही नज़रअंदाज़ कर दिया है। खंडवा से सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने भारत को हिंदू राष्ट्र बनाए जाने के संबंध में एक ऐसा बयान दिया है, जिससे न सिर्फ़ पार्टी के बाहर बल्कि पार्टी के अंदर भी उनका विरोध बढ़ सकता है। ज्ञानेश्वर पाटिल ने कहा है कि भारत पहले से ही हिंदू राष्ट्र है, इसे हिंदू राष्ट्र बनाने की ज़रूरत नहीं है।  

बीजेपी सांसद ने बस यही टिप्पणी नहीं की, हिंदू राष्ट्र की परिकल्पना के बारे में बात करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का भी ज़िक्र छेड़ दिया। ज्ञानेश्वर पाटिल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में ऐसा माहौल बना है कि भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की ज़रूरत महसूस नहीं होती है।

खंडवा सांसद ज़िला पंचायत अध्यक्ष मुकेश तन्वे के घर गृह प्रवेश कार्यक्रम में पहुंचे थे। इसी दौरान मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति यहां हिंदुत्व को मानता है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जो माहौल बना है वो आपको दिखाई दे ही रहा है। ऐसे में मुझे नहीं लगता कि भारत को अलग से हिंदू राष्ट्र बनाने की ज़रूरत है।

विपक्षी दल ख़ुद प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में अल्पसंख्यकों पर हो रहे सुनियोजित हमलों और देश में बढ़ती नफ़रत के लिए प्रधानमंत्री को ज़िम्मेदार ठहराते रहे हैं। ऐसे में खुद बीजेपी सांसद का यह कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बने माहौल के चलते भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की ज़रूरत नहीं है, यह अपने आप में बहुत कुछ कहता है। 

यह भी पढ़ें : MP को हर दिन बेच रहे हैं शिवराज, प्रतिदिन 500 करोड़ का कर्ज़ लेने पर कांग्रेस का शिवराज सरकार पर हमला

हालांकि शुक्रवार को ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक वर्चुअल बैठक में पार्टी के नेताओं को धर्म से जुड़े मामलों में टिप्पणी करने से बचने की सलाह दी थी। लेकिन एक दिन के भीतर ही उनकी ही पार्टी के सांसद ने अपने राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्देश को दरकिनार करते हुए विवादित बयान दे डाला।