सीएम शिवराज के गढ़ में दिग्विजय सिंह ने दिखाई ताकत, हजारों आदिवासियों के साथ पैदल SDM कार्यालय पहुंचे

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह बुधवार को बुधनी विधानसभा क्षेत्र के भेरूंदा (नसरुल्लागंज) में आदिवासी वन अधिकार पट्टे दिलाने के लिए आदिवासियों के साथ SDM कार्यालय पहुंचे।

Updated: Aug 23, 2023, 06:09 PM IST

सीहोर। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह बुधवार को सीएम शिवराज चौहान के गढ़ बुधनी पहुंचे। यहां उन्होंने आदिवासियों को जमीन के पट्टे की मांग को लेकर हजारों स्थानीय लोगों के साथ एसडीएम कार्यालय तक पैदल मार्च किया।

दिग्विजय सिंह बुधनी विधानसभा क्षेत्र के भेरूंदा (नसरुल्लागंज) में आदिवासी वन अधिकार पट्टों के लिए आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में भी शामिल होने पहुंचे थे। उन्होंने आदिवासियों से वादा किया कि कांग्रेस की सरकार आते ही उन्हें नियमों के अनुसार पट्टे दिए जाएंगे। पूर्व सीएम हजारों की संख्या में आदिवासी महिला और पुरुषों के साथ पैदल मार्च करते हुए एसडीएम कार्यालय भी पहुंचे। सिंह ने एसडीएम को आदिवासियों की समस्याओं से अवगत कराते हुए बताया कि वन अधिकार अधिनियम 2006 के तहत आदिवासियों को वन अधिकार पत्र प्रदान नहीं किया गया है। सिंह ने पूछा कि आखिर आदिवासियों को वन अधिकार अधिनियम के तहत पट्टे क्यों नहीं दिए गए हैं? इस इलाके में पट्टे के हकदार आदिवासियों की संख्या लगभग चार हजार के आसपास है, जिन्हें जमीन के पट्टे देने के दावे तो सरकार कर रही है लेकिन जमीन के कागज आदिवासियों को हासिल नहीं हो रहे हैं।

इससे पहले मंगलवार रात सागर दौरे से लौटे राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह बुधवार को बुधनी विधानसभा क्षेत्र के रहटी गांव पहुंचे। जहां कांग्रेस के सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। सिंह रहटी से सीधे बुधनी विधानसभा क्षेत्र के नसरुल्लागंज जनपद स्थित इटावा सरकार मारुति नंदन भगवान बजरंगबली का दर्शन किए और मंदिर के पुजारी से गौशालाओं की दुर्दशा पर बात की। पुजारी ने गौ माता के दर्शन कराते हुए दिग्विजय सिंह से गौशाला बनाने की मांग भी रखी। 

मौके पर मौजूद सरपंच ने पूर्व सीएम को बताया कि बुधनी विधानसभा क्षेत्र में सड़कों की हालत खराब है और कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इसपर दिग्विजय सिंह ने उन्हें कांग्रेस सरकार आने पर सड़क निर्माण का आश्वासन दिया। साथ ही मंदिर के पुजारी को बताया कि कांग्रेस की सरकार गौमाता की सुरक्षा के लिए वचनबद्ध है, प्रदेश ने सरकार बनते ही गौशाला निर्माण कार्य पुनः प्रारंभ कराया जाएगा।

बता दें कि चुनाव से पहले कांग्रेस सत्तारूढ़ भाजपा को हर मोर्चे पर घेरने की तैयारी कर रही है। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को उन सीटों की जिम्मेदारी दी गई है, जहां कांग्रेस लगातार हारती आ रही है। इस सिलसिले में सिंह 66 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं। पिछले कुछ महीनों से पूर्व सीएम आदिवासी इलाकों के दौरे कर रहे हैं। इसी कड़ी में नसरुल्लागंज में यह उनका दूसरा दौरा था। कांग्रेस की कोशिश सीएम शिवराज सिंह चौहान को उनके गढ़ में मात देने की है।