भोपाल के नौ दुर्गा मंदिर में ड्रेस कोड लागू, हॉफ पैंट-मिनी स्कर्ट, नाइट सूट पहनने वालों को नहीं मिलेगी एंट्री

यह धर्म स्थल है, पर्यटन स्थल नहीं...। कृपया मंदिर परिसर में मर्यादित वस्त्र ही पहनकर प्रवेश करें। छोटे वस्त्र, हॉफ पेंट, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट पहनकर आने पर प्रवेश निषेध रहेगा: संस्कृति बचाओ मंच

Updated: Jun 19, 2023, 06:04 PM IST

भोपाल। देश के कई मंदिरों में ड्रेस कोड लागू करने का चलन शुरू हो गया है। इसी क्रम में राजधानी भोपाल स्थित नौ दुर्गा मंदिर में ड्रेस कोड लागू किया गया है। नौ दुर्गा मंदिर परिसर में अब हॉफ पैंट मिनी स्कर्ट, नाइट सूट व छोटे वस्त्र पहनने वालों को एंट्री नहीं मिलेगी। मंदिर प्रशासन ने इस संबंध में बकायदा बोर्ड लगाया है।

राजधानी के अटल पथ स्थित मां वैष्णो धाम आदर्श नौ दुर्गा मंदिर में लगे बोर्ड पर लिखा गया है कि, "यह धर्म स्थल है, पर्यटन स्थल नहीं...। कृपया मंदिर परिसर में मर्यादित वस्त्र ही पहनकर प्रवेश करें। छोटे वस्त्र, हॉफ पेंट, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट पहनकर आने पर प्रवेश निषेध रहेगा।"

यह भी पढ़ें: मनरेगा के कार्यों में रिश्वत ले रहे हैं मंत्री सिसोदिया, कांग्रेस MLA जयवर्धन सिंह का गंभीर आरोप

मंदिर के व्यवस्थापक एवं संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने श्रद्धालुओं से अमर्यादित कपड़े पहनकर मंदिर में प्रवेश नहीं करने की अपील की है। इस मंदिर में ही खाटू श्याम मंदिर भी है। यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं।

चंद्रशेखर ने तिवारी कहा कि हमने मंदिर पर महिला एवं पुरुषों के लिए यह बोर्ड लगा दिया गया कि वे मर्यादित वस्त्र पहनकर ही प्रवेश करें। छोटे वस्त्र, हॉफ पेंट, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट पहनकर आने पर प्रवेश निषेध रहेगा। सभी सनातन धर्मियों से सहयोग की अपेक्षा की है।

तिवारी ने आगे कहा कि भोपाल के सभी मंदिरों में ड्रेस कोड लागू होना चाहिए। मंदिरों में सनातन धर्मी अपनी सभ्यता और अपने संस्कार के अनुसार शालीन वस्त्रों में प्रवेश करेंगे तो मंदिर की भी मर्यादा रहेगी और भारत की संस्कृति-सभ्यता को किसी भी प्रकार की ठेस नहीं पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें: भाजपा याद रखे हमारी चक्की धीरे पीसती है, पर बारीक पीसती है, महिदपुर से गरजे कमलनाथ

बता दें कि हाल के दिनों में देश के कई मंदिरों में ड्रेस कोड लागू जाने की खबर सुर्खियों में रही है। इसके बाद मध्य प्रदेश के अशोकनगर में स्थित 200 साल पुराने तार वाले बालाजी मंदिर में कुछ दिन पहले ही ड्रेस कोड लागू किया गया था। इस मंदिर में मंगलवार और शनिवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए अब भोपाल के नौ दुर्गा मंदिर समिति ने भी ड्रेस कोड लागू करने का फैसला लिया है।