पूर्व सीएम कमलनाथ ने लगाए कई आरोप, कहा- मौतों के आंकड़े छुपा रही शिवराज सरकार, मार्च-अप्रैल में 1 लाख 2 हजार मौतें

पूर्वमुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शिवराज सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने सरकार पर मौत के आंकड़ें छुपाने का आरोप लगाया है।

Updated: May 21, 2021, 07:54 AM IST

Photo courtesy: bhaskar
Photo courtesy: bhaskar

भोपाल। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शिवराज सरकार पर कईं आरोप लगाया है। उन्होंने कहा सरकार कोरोना से हो रही मौतों के आंकड़े छुपा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मार्च-अप्रैल में श्मशान और कब्रिस्तानों में 1 लाख 27 हजार 530 शवों में से 1 लाख 2 हजार 2 शवों का काेविड प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया गया। पूर्व सीएम कमलनाथ का दावा है की प्रदेश में 1 लाख से अधिक लोगों की कोरोना से जान गई है।


सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में काेरोना से 30 मार्च से 20 मई तक 1,676 मौतें रिकॉर्ड हुईं है। एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि कोरोना की दूसरी लहर में  मरने वालों के परिवार को सरकार 1 लाख रुपए अनु्ग्रह राशि देगी। इसके बाद कमलनाथ ने आरोप लगाया कि सरकार कोरोना से हो रही मौतों के आंकड़े छुपा कर प्रदेश की जनता को गुमराह कर रही है।


उन्होंने कहा कि मौतों के सही आंकड़े उन्होंने खुद अपने सोर्सों से जुटाए हैं। गुरुवार को कांग्रेस विधायकों की वजुअल बैठक में कमलनाथ ने इसको लेकर जानकारी ली थी। उन्होंने कहा कि सरकार यह बताए कि कोरोना से ग्रामीण इलाकों में कितनी मौतें हुई हैं? इसे सार्वजनिक करे।


कमलनाथ ने कहा कि केंद्र सरकार 3 दिन पहले राज्य सरकारों से ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के निर्देश दे चुकी है, लेकिन मध्यप्रदेश सरकार ने 600 से ज्यादा केस मिलने के बाद भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया, जबकि तामिलनाडु सहित 5 राज्य इस बीमारी को महामारी घोषित कर चुके हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि ब्लैक फंगस को आयुष्मान भारत योजना में भी शामिल नहीं किया गया।


पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने  कोरोना के सैंपल टेस्टिंग का टारगेट रखना अनुचित बताया उन्होंने कहा कि इसको लेकर मैंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की थी, उन्हें सलाह दी थी कि टेस्टिंग का टारगेट मत रखिए। जितने लोगों में लक्षण हैं, सबका टेस्ट कराएं। ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।


कमलनाथ ने कहा कि देश में महंगाई दर साढ़े 10% हो गई है। इसमें डीजल-पेट्रोल के दामों में वृद्धि के कारण 33% की वृद्धि शामिल है। उन्होंने आरोप लगाया कि मिडिल क्लास को गरीब और गरीब को भिखारी बना दिया गया है।