व्यापम की महिमा: MAP IT की रिपोर्ट में शिक्षक भर्ती परीक्षा के लीक स्क्रीनशॉट को माना सही, रद्द हो सकती है शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 3

MAP IT ने अपनी जांच रिपोर्ट में सिंधिया समर्थक मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के सागर स्थित कॉलेज से लीक हुए पेपर के स्क्रीनशॉट को सही माना है

Updated: May 28, 2022, 02:57 AM IST

भोपाल। बेरोजगारी की मार झेल रहे मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए एक बुरी खबर है। व्यवसायिक परीक्षा मंडल, भोपाल द्वारा आयोजित वर्ग 3 शिक्षक पात्रता भर्ती परीक्षा रद्द हो सकती है। जिससे अभ्यर्थियों के भविष्य के सामने संकट खड़ा हो जाएगा क्योंकि पिछले 4 वर्षों के बाद होने वाली यह सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा थी जिसमें 10 लाख से ज्यादा लोगों ने भाग लिया था।

यह भी पढ़े...उत्तराखंड के पूर्व मंत्री ने की आत्महत्या, पोती से दुष्कर्म के झूठे आरोप से थे आहत

दरअसल MAP IT ने अपनी जांच में सिंधिया समर्थक मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के कॉलेज से 25 मई को लीक हुए पेपर के स्क्रीनशॉट को सही माना है, इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि परीक्षा केंद्र पर इनविजीलेटर ने सिस्टम को रिमोट एक्सेस देने में सहायता की है इससे प्रमाणित होता है कि परीक्षा में धांधली हुई है। व्यापम की संचालक शणमुख प्रिया मिश्रा ने कहा कि जांच रिपोर्ट मिल गई है, जल्द ही निर्णय लेंगे। व्यापम द्वारा आयोजित यह कृषि विस्तार अधिकारी भर्ती, स्टॉफ नर्स, नर्सिंग सिस्टर भर्ती परीक्षा के बाद यह तीसरी परीक्षा होगी, जो रद्द हो सकती है।

हालांकि राज्य सरकार ने प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड का नाम बदलकर कर्मचारी चयन बोर्ड किया है लेकिन व्यापम की महिमा अपरम्पार है जो देश में भर्ती परीक्षा घोटाले की पहचान बन चुका है। इस मुद्दे पर कांग्रेस खासी हमलावर रही हैं, कांग्रेस विधायक और अब नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह ने कृषि विस्तार अधिकारी परीक्षा में धांधली का मुद्दा विधानसभा सत्र में उठाया था और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने इसे व्यापम घोटाला 3 कहा था। अगर ये भर्ती परीक्षा रद्द होती है तो शिवराज सरकार के साथ साथ लाखों बेरोजगार युवाओं के भविष्य के सामने प्रश्नचिन्ह लग सकता है।