मध्यप्रदेश में कुछ दिन और चलेंगी नम हवाएं, आज इन इलाकों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने दो दिन तक बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना जताई है। अभी दो से तीन दिन तक प्रदेश में इसी तरह गर्मी से राहत रहेगी।

Updated: May 03, 2021, 12:15 PM IST

Photo courtesy: zee news
Photo courtesy: zee news

भोपाल। एक साथ बने कई सिस्टम के कारण 48 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में  तेज गरज-चमक के साथ बारिश हुई।  प्रदेश भर के अधिकांश इलाकों में रात का पारा सामान्य से नीचे आ गया। राजधानी भोपाल में रात का पारा सबसे ज्यादा 5 डिग्री तक नीचे आ गया। वहीं, रायसेन में ओले के साथ बारिश हुई है। भोपाल में बौछार के साथ देर शाम तक बिजली चमकती रही। मौसम विभाग ने होशंगाबाद, सागर, जबलपुर रीवा में बारिश होने की संभावना जताई है।

भोपाल में बीते चौबीस घंटों में हुई बारिश के कारण रात का पारा सबसे ज्यादा नीचे आ गया। यहां पर न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री तक गिर गया। यह सामान्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा। उज्जैन में 4.5 डिग्री, होशंगाबाद में 4.2 डिग्री और राजगढ़ में सबसे ज्यादा 4 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश के 22 जिलों में गर्मी से राहत मिली। सोमवार को भी भोपाल में कई जगहों पर बारिश हुई


वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा के मुताबिक अगले दो तीन दिन तक इसी तरह प्रदेश में मौसम बना रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार यह राजस्थान में बने सिस्टम के कारण हो रहा है। वहां से एक ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश से गुजर रही है। हालांकि अब इसका ज्यादा असर जबलपुर, और बैतूल समेत इन्हीं इलाकों में रहने के आसार हैं।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जेडी मिश्रा ने बताया कि अगले दो-तीन दिन इसी तरह की स्थिति रहेगी। हालांकि इसका असर दक्षिणी मध्यप्रदेश पर ज्यादा रहेगा। आने वाले दिनों में प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। दो दिन तक इसका कुछ असर रहेगा, लेकिन तीसरे दिन असर कम हो जाएगा।

बीते 24 घंटों में भोपाल शहर में 3.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि बैरागढ़ में कम बारिश होने के कारण कुल बारिश 2.0 मिमी रही। इसके अलावा मलजखंड में 2.7 मिमी, सिवनी में 4.4 मिमी, रायसेन में 5.4 मिमी, गुना में 1.4 मिमी, होशंगाबाद में 3.5 मिमी, पचमढ़ी में 5.4 मिमी, बैतूल में 6.4 मिमी, ग्वालियर मं 3.8 मिमी और दतिया में 4.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इंदौर, जबलपुर, उज्जैन और शाजापुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हुई।