वैश्विक भुखमरी सूचकांक में, भारत 107वें नंबर पर, अमित शाह के इंदौर दौरे पर जीतू पटवारी ने साधा निशाना

हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत को, 149 देशों में 139वां स्थान मिला, प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में 142वें से, आठ पायदान गिरकर हम 150वें स्थान पर, मोदी है, तो मुसीबत है: जीतू पटवारी

Updated: Jul 31, 2023, 09:56 AM IST

इंदौर। मध्य प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को इंदौर आए थे। यहां कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफें की। अमित शाह राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख करने के बजाए ये कहकर वोट मांगते दिखे कि हमारे प्रधानमंत्री ने पूरी दुनिया में भारत का झंडा बुलंद किया है। वे कहीं भी जाए लोग मोदी-मोदी के नारे लगाते हैं। शाह के बयान पर इंदौर से कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी ने निशाना साधा है।

कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी ने ग्लोबल रैंकिंग्स के आंकड़े जारी कर कहा कि मोदी है तो मुसीबत है। पटवारी ने बताया कि वैश्विक भुखमरी सूचकांक में,
भारत 107वें नंबर पर है। हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत को, 149 देशों में 139वां स्थान मिला। प्रतिव्यक्ति आय में, भारत 127वें स्थान पर है। प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत 142वें से, आठ पायदान गिरकर हम 150वें स्थान पर पहुंच गया है।

पटवारी ने आगे बताया कि हेल्थ इंडेक्स 2022 में भारत को, 83वें स्थान पर रखा गया। साल।2022 में भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग 138 थी, 2023 में यह घटकर 144वें स्थान पर चली गई। 46 लाख करोड़ से 155 लाख करोड़ का कर्ज़ भी इस शासन काल में हुआ। अब कहना होगा - "मोदी है, तो मुसीबत है!"

पटवारी ने ये बात सीएम चौहान के ट्वीट के जवाब में कही है। दरअसल, सीएम चौहान ने गृहमंत्री शाह के भाषण का एक क्लिप शेयर किया है। इसमें अमित शाह कहते हैं कि पिछले 9 साल में पीएम मोदी ने पूरी दुनिया में भारत का झंडा बुलंद किया। हमारे प्रधानमंत्री अमेरिका, जापान, फ्रांस जहां भी जाते हैं वहां हजारों लोग मोदी मोदी के नारे लगाते हैं। यह नारे मोदी जी के लिए नहीं, मालवा, मध्य प्रदेश और भारत की 130 करोड़ जनता के सम्मान में नारे लग रहे हैं।