राजगढ़ में वादा निभाओ यात्रा करेंगे दिग्विजय सिंह, सरकार की वादाखिलाफी के विरुद्ध जनता के बीच जाने की तैयारी

राजगढ़ फतह के लिए कांग्रेस की व्यूहरचना तैयार, लोकसभा क्षेत्र में आने वाली सभी 8 विधानसभा में पदयात्रा करेंगे दिग्विजय सिंह, सरकार की वादाखिलाफी के विरुद्ध जनता के बीच जाने की योजना

Updated: Mar 28, 2024, 02:58 PM IST

राजगढ़। लोकसभा चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश में सियासी सरगर्मियां तेज है। कांग्रेस पार्टी ने अपने सबसे कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह को राजगढ़ से मैदान में उतारा है। राजगढ़ फतह के लिए सिंह ने भी खास व्युहरचना तैयार की है। वे राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र में आने वाली सभी 8 विधानसभाओं में पदयात्रा करेंगे। इस यात्रा के माध्यम से भाजपा सरकार की वादाखिलाफी को जनता के बीच ले जाने की तैयारी है।

बताया जा रहा है कि दिग्विजय सिंह की वादा निभाओ पदयात्रा की शुरूआत 31 मार्च को सुसनेर विधानसभा से होगी। इसके बाद वे 1 अप्रैल को खिलचीपुर, 2 अप्रैल को राजगढ़, 3 अप्रैल को सारंगपुर, 4 अप्रैल को नरसिंहगढ़, 5 अप्रैल को ब्यावरा, 6 अप्रैल को चांचौड़ा और 7 अप्रैल को राघौगढ़ में पदयात्रा करेंगे। सिंह प्रतिदिन हर विधानसभा में करीब 20KM पैदल चलेंगे और लोगों से भाजपा सरकार की वादाखिलाफी को लेकर बात करेंगे।

दिग्विजय सिंह के अलावा सभी विधानसभा क्षेत्रों के स्थानीय नेता भी 20-20 किलोमीटर की दो दिवसीय पदयात्रा करेंगे। यानी एक विधानसभा क्षेत्र में 60 किलोमीटर पैदलयात्रा करने की रणनीति बनाई गई है। इसके माध्यम से कांग्रेस नेता आम जनता से सीधा संवाद करेंगे और देश मे बढ़ रही महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की समस्याओं व जनहित के तमाम मुद्दों पर भाजपा सरकार को घेरेंगे।

"वादा निभाओ यात्रा" के आयोजन को लेकर पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने हम समवेत से कहा कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव में किसानों को गारंटी दी थी कि गेंहूँ का समर्थन मूल्य 2700 रू. प्रति क्विंटल कर दिया जायेगा। लेकिन किसानों का पंजीयन मात्र 2275 रू. प्रति क्विंटल पर किया गया है। यह मध्य प्रदेश के किसानों के साथ बीजेपी सरकार की वादा खिलाफी है। हमारी मांग है कि सरकार वादा निभाए और अन्नदाता को गेंहूँ का 2700 रू. प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य दो।

पूर्व मुख्यमंत्री ने लाडली बहना योजना को लेकर भी राज्य सरकार की वादाखिलाफी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव में लाड़ली बहना योजना की राशि 1000 रू. प्रतिमाह से बढ़ाकर 3000 रू प्रतिमाह करने का वादा किया था। लेकिन अभी भी लाड़ली बहनों को 1250 रू ही मिल रहे है और उसमें भी कटनी-छटनी की जा रही है।हमारी मांग है कि सरकार वादा निभाए और नारी शक्ति को 3000 रू प्रतिमाह दे।

दिग्विजय सिंह के चुनावी मैदान में उतरने के बाद अब राजगढ़ का मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है। राजगढ़ सिंह कि परंपरागत सीट रही है ऐसे में इसबार भाजपा का यहां जीतना नामुमकिन माना जा रहा है।सिंह की उम्मीदवारी को लेकर राजगढ़ के लोगों में गजब का उत्साह भी देखा जा रहा है। दिग्विजय सिंह सन 1984 से 1993 तक राजगढ़ सीट से ही सांसद रहे हैं। इसके बाद उन्हें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का दायित्व सौंपा गया और वे राधौगढ़ विधानसभा सीट से उपचुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। 

बता दें कि राज्य की 29 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा में होगी। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में होगी। तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में होगी। जबकि चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन और खंडवा में होगी।