अशोकनगर: स्कूल की बेशकीमती जमीन पर नपा की नजर, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाने के विरोध में उतरे कांग्रेस पार्षद

शासकीय विद्यालय की जमीन पर अतिक्रमण की फिराक में नगर पालिका, दुकानें बनाने के लिए कर डाला भूमिपूजन, कांग्रेस नेताओं ने जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर अवैध निर्माण रोकने की मांग उठाई।

Updated: Apr 16, 2023, 01:49 PM IST

अशोकनगर। मध्य प्रदेश के अशोकनगर में नगरपालिका द्वारा स्कूल की भूमि पर अवैध अतिक्रमण का मामला सामने आया है। दरअसल, शहर के बीचोंबीच से निकले हाइवे से लगी शासकीय बेशकीमती जमीन पर अब नपा की गिद्ध नजर पड़ गई। नगरपालिका इस जमीन पर कॉम्प्लेक्स खड़ा करने की तैयारी में है। शासकीय स्कूल की जमीन पर नपा ने 36 दुकानों बनाने के लिए शनिवार को भूमिपूजन भी कर डाला। वहीं, नपा की इस योजना के विरुद्ध कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है।

वार्ड क्रमांक 18 से कांग्रेस पार्षद रितेश जैन आजाद के नेतृत्व ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर निर्माण कार्य पर रोक लगाने की मांग की है। इसमें उन्होंने बताया कि बाउंड़्रीवॉल निर्माण के समय सामने अतिक्रमण होने के कारण तात्कालीन प्रबंधन ने सामने जमीन छोड़कर कुछ पीछे बाउंड़्रीवॉल बना ली थी। लेकिन भविष्य में बढ़ती छात्र संख्या को ध्यान में रखते हुए उस जमीन की जरूरत पड़ सकती है। यदि नगर पालिका यहां दुकान बना लेगी तो बाद में स्कूल को जरूरत पड़ने पर जगह नहीं मिल सकेगी। 

कांग्रेस नेताओं ने जिला शिक्षा अधिकारी को संबोधित ज्ञापन में लिखा है कि, 'उक्त शासकीय स्कूल में करीब 800 बच्चे पढ़ते हैं और यह जिले का सबसे बड़ा स्कूल है। जिसमें ज़्यादातर गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार के बच्चे पढ़ते है। दुकानें कहीं और भी बनाई जा सकती है। गरीब बच्चों की शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए विद्यालय के अधिकारों की रक्षा करें।' ज्ञापन सौंपने गए कांग्रेस नेताओं में शहरी जिलाध्यक्ष एवं पार्षद प्रतिनिधि राजेंद्र कुशवाहा, युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष विशाल रघुवंशी, ब्लॉक अध्यक्ष सुधीर शर्मा, अरुण दुबे, नीरज शर्मा, विवेक रघुवंशी, राजकुमार लोधी, रामस्वरूप शिवहरे आदि शामिल थे। 

पार्षद रितेश जैन आजाद ने आरोप लगाते हुए कि मौजूदा नगरपालिका अध्यक्ष की भू-माफियाओं के साथ सांठ-गांठ है। वे चाहते हैं कि स्कूल की जमीन पर दुकानें खोलकर बेचा जाए। ताकि वे दलाली में मोटा रकम कमा सकें। उन्हें बच्चों के भविष्य की कोई चिंता नहीं है। नगर पालिका का काम अवैध अतिक्रमण हटाने का है, लेकिन यहां भाजपा के लोग उल्टी गंगा बहा रहे हैं। यहां नगरपालिका ही अवैध अतिक्रमण में लिप्त है और माफियाओं को मदद पहुंचाने की कोशिशें कर रही है। हम उनकी मंशा को कभी कामयाब नहीं होने देंगे।