MP के एक और बांध पर संकट, डिंडौरी के देवरगढ़ डैम में कई जगह लीकेज, दहशत में ग्रामीण

मध्यप्रदेश में डिंडौरी जिले के मेहंदवानी इलाके में स्थित देवरगढ़ बांध जगह जगह से क्षतिग्रस्त हो गया है, स्थिति ये है कि डैम में कई जगह से पानी का रिसाव हो रहा है

Updated: Aug 26, 2022, 10:10 AM IST

MP के एक और बांध पर संकट, डिंडौरी के देवरगढ़ डैम में कई जगह लीकेज, दहशत में ग्रामीण

डिंडौरी। मध्य प्रदेश में बारिश का दौर रुक रुककर जारी है। इस बार बरसात ने प्रदेशभर में डैम निर्माण में हुई लापरवाहियों को उजागर कर दिया है। धार, उमरिया और विदिशा के बाद अब डिंडौरी में एक बांध के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी मिली है। बांध में जगह जगह से पानी का रिसाव हो रहा है और ग्रामीण भयभीत है।

मामला डिंडौरी जिले के मेहंदवानी इलाके में स्थित देवरगढ़ बांध का है। बांध में कई जगह से पानी का रिसाव तेजी से हो रहा है। आसपास के गांव में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। ग्रामीणों ने बताया की बीते 20 अगस्त को हुई भारी बारिश में बांध पानी से लबालब भर गया था और पानी ओवरफ्लो होकर बांध के ऊपर से बह रहा था।

ग्रामीणों के मुताबिक गेट और नहर की स्थिति पहले से ही ख़राब है। बांध का मुख्य गेट और मुख्य नहर जाम होने के कारण पानी का रिसाव जारी है। जगह जगह से बांध का पानी तेजी से निकल रहा है। कई जगह पर हल्की दरारें भी पड़ गई हैं। यदि बांध फूटता है तो आसपास के कई गांव पानी में डूब जाएंगे।

यह भी पढ़ें: विदिशा के लटेरी में फूटा नवनिर्मित डैम, 7 गांव डूबे, उमरिया के घोघरी बांध में भी लीकेज

स्थानीय निवासी मंगल सिंह बताते हैं कि 20 अगस्त को जब बांध ओवरफ्लो हो रहा था उस वक्त ऐसा लग रहा था की बस बांध फूटने ही वाला है। बांध में से कई जगह से पानी की तेज धार निकल रही थी। हालांकि, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री वी के सांडया ने बांध के पूरी तरह सुरक्षित होने का दावा किया है। 

बता दें कि देवरगढ़ बांध का निर्माण करीब 12 वर्ष पहले 2009-10  में हुआ था। समय समय पर बांध की मरम्मत के नाम पर लाखों रुपये खर्च किये जाते हैं। बावजूद इसके बांध की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। इससे पहले एमपी के धार में कारम डैम और उमरिया में घोघरी डैम में लीकेज हो चुकी है। विदिशा के लटेरी में हाल ही में एक डैम फुट गया जिससे 7 गांव डूब गए।