Teacher's Day 2020: चयनित शिक्षकों ने भर्ती पूरी करने की लगाई गुहार

Teachers Protest: शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने वाले युवाओं ने भर्ती प्रक्रिया पूरी करने की मांग रखी, मांग पूरी नहीं हुई तो उपचुनाव का विरोध

Updated: Sep 05, 2020 04:27 PM IST

Teacher's Day 2020: चयनित शिक्षकों ने भर्ती पूरी करने की लगाई गुहार
Photo Courtesy : Dainik Bhaskar

भोपाल।आज देश भर में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है, सोशल मीडिया पर इंडिया पर भर के लोग अपने अपने गुरुजनों का आभार व्यक्त कर रहे हैं। तो वहीं दूसरी तरफ राजधानी की सड़कें प्रदेश के भावी शिक्षकों का दर्द बयान कर रही हैं। 

दरअसल प्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अपनी मांगों को लेकर राज्य सरकार के खिलाफ सड़क पर उतर आए। चयनित शिक्षकों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से मुलाक़ात करने के लिए मुख्यमंत्री आवास जाना चाहा, लेकिन शहर की पुलिस ने भावी शिक्षकों को रोशनपुरा चौराहे पर ही रोक लिया। चयनित शिक्षकों का विरोध बढ़ता देख पुलिस ने शिक्षकों के एक प्रतिनिधि मंडल को मुख्यमंत्री आवास जाने की अनुमति दे दी। लेकिन मुख्यमंत्री ने भी उन्हें आश्वासन ही दिया जबकि वे सब भर्ती प्रक्रिया पूरी होने की एक तय तारीख चाहते हैं।  

एक साल से लटकी है भर्ती प्रक्रिया 
सितंबर 2018 में शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हुआ था। मार्च 2019 में इसकी परीक्षा संपन्न हुई। लेकिन इसके परिणाम पिछले साल के अगस्त महीने में आए। कुल 15 हज़ार पदों पर भर्ती रुकी हुई है। परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि भर्ती के इंतज़ार में उनके दो कीमती साल बर्बाद हो गए हैं। अभ्यर्थियों ने स्पष्ट तौर पर यह चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर सरकार जल्द ही भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं करती है, तो वे उपचुनाव का बहिष्कार करेंगे।