फेसबुक पर मुहावरा पोस्ट करना पड़ा भारी, गुना में युवक के खिलाफ FIR, समुदायों में वैमनस्यता फैलाने का आरोप

शुभम राजपूत नाम के युवक ने फेसबुक पर राघौगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह और मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया की तस्वीर पोस्ट कर लिखा था कि "कहां राजा भोज, कहां गंगू तेली"

Updated: May 22, 2022, 09:49 AM IST

फेसबुक पर मुहावरा पोस्ट करना पड़ा भारी, गुना में युवक के खिलाफ FIR, समुदायों में वैमनस्यता फैलाने का आरोप

गुना। मध्य प्रदेश के गुना में एक युवक को फेसबुक पर मुहावरा पोस्ट करना भारी पड़ गया। हिंदी का एक प्रचलित मुहावरा पोस्ट करने पर युवक के खिलाफ पुलिस ने FIR दर्ज की है। युवक पर दो समुदायों के बीच वैमनस्यता फैलाने का आरोप लगाए गए हैं।

दरअसल, शुभम राजपूत नामक युवक ने फेसबुक पर एक पोस्ट की थी। इस पोस्ट में एक ओर राघौगढ़ से कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह का फोटो था और दूसरी तरफ प्रदेश के पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया का। युवक ने कैप्शन में लिखा था कि "कहाँ राजा भोज, कहाँ गंगू तेली।" 

बस इतनी सी पोस्ट को लेकर साहू समाज की भावनाएं आहत हो गई। साहू समाज के लोगों ने नाराजगी जताते हुए थाने में आवेदन दिया। शिकायत में उन्होंने कहा कि शुभम राजपूत ने समाज के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की है। ये मुहावरा लिखकर समाज को हंसी का पात्र बनाया गया है। इससे साहू समाज के लोगों को काफी मानसिक प्रताड़ना हुई है।

साहू समाज ने कार्रवाई न होने की स्थिति में उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी थी। जिसके बाद आवेदन पर संज्ञान लेते हुए राघौगढ़ पुलिस ने युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। उसके खिलाफ विभिन्न समुदायों के बीच शत्रुता, घृणा की भावना फैलाने जैसी गंभीर धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

हालांकि, युवक ने साहू समाज से माफी मांग ली है और उसने स्पष्ट किया है कि उसकी मंशा किसी की भावनाएं आहत करने की नहीं थी, बल्कि वह सिर्फ मुहावरा के माध्यम से अपनी बात कहना चाहता था। उसने कहा है कि मैं साहू समाज का सम्मान करता हूं।