MP: गतिमान एक्सप्रेस में शाकाहारी यात्रियों को परोसा गया मीट, एक्शन में IRCTC

दरअसल गतिमान एक्सप्रेस देश की सबसे वीआईपी ट्रेनों में एक मानी जाती है, उस गतिमान एक्सप्रेस में शाकाहारी यात्रियों को परोसे गए छोले और पास्ता में मांस के टुकड़ा मिला है।

Updated: Jun 27, 2023, 03:41 PM IST

ग्वालियर। देश की सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस में शाकाहारी यात्रियों को वेज खाने में मीट मिलाकर परोसे जाने का मामला सामने आया है। घटना 24 जून की है, जहां झांसी यानी वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई स्टेशन से निजामुद्दीन को दोपहर तीन बजे रवाना होने वाली गतिमान एक्सप्रेस के सी-7 कोच में सफर करने वाले यात्रियों ने वेज खाने में मांस पाए जाने की ट्वीट करते हुए आईआरसीटीसी और रेल मंत्री को टैग कर मामले की जानकारी दी, जिसके बाद आईआरसीटीसी ने बेस मैनेजर को सस्पेंड कर दिया है।

 दरअसल, गतिमान एक्सप्रेस में कोच नंबर-7 में यात्री कनिका मोदी,आरके तिवारी और उनकी पत्नी प्रीति यात्रा कर रही थी। इस दौरान उन्होंने छोले कुलचे का आर्डर दिया था। जब वह खाने के लिए बैठी तो देखा इसमें मांस के टुकड़े डाले हुए हैं। उसके बाद आरके तिवारी और उनकी पत्नी ने इसका वीडियो बनाकर अपनी बेटी कनिष्का को भेज दिया। उनकी बेटी ने इसकी शिकायत रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव और आईआरसीटीसी को भेजी। शिकायत के बाद रेल प्रशासन इस मामले की जांच शुरू कर दी।


इस मामले में शिकायत करने वाले यात्रियों ने बताया है कि जब उन्होंने इसकी शिकायत सुपरवाइजर से की तो उसका कहना था कि खाना ट्रेन में नहीं बनता है। यह खाना ग्वालियर से चढ़ता है और पैक होकर आता है, उसके बाद उसे वह परोसते हैं। साथ ही दंपत्ति ने बताया है कि वह पूरी तरह से शुद्ध शाकाहारी हैं। उन्होंने जब छोले कुलचे में मांस के टुकड़े देखें तो वह बुरी तरह भयभीत हो गए। उन्होंने कहा है कि रेलवे विभाग और आईआरसीटीसी की बहुत बड़ी लापरवाही है, जिससे हमारा ईमान भ्रष्ट हुआ है।

वहीं, इस मामले में ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर पदस्थ स्टेशन ऑफिसर आईआरसीटीसी महेश तोमर ने बताया है कि गतिमान एक्सप्रेस में सफर करने वाले कुछ यात्रियों ने शिकायत की कि उनके खाने में मांस के टुकड़े मिले हैं। इस शिकायत के बाद आईआरसीटीसी द्वारा कैटरिंग कंपनी पर जुर्माने की कार्रवाई की गई है। साथ ही लापरवाह कर्मचारी को भी तत्काल प्रभाव से हटा दिया है।