शाजापुर में अवैध खनन रोकने गई खनिज विभाग की टीम पर हमला, ग्रामीणों ने पत्थरबाजी कर खदेड़ा

ग्रामीणों का कहना था कि ठेकेदार के प्राइवेट गुंडे लेकर अफसर बंद पड़ी पोकलेन मशीन को जबरन जब्त करने आए थे।

Updated: Mar 15, 2024, 12:57 PM IST

शाजापुर। मध्य प्रदेश के शाजापुर में अवैध खनन पर कार्रवाई करने पहुंची खनिज विभाग की टीम पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। जिससे कुछ गाड़ियों के कांच फूट गए। जिसके बाद अफसरों को जान अपनी जान बचाकर भागना पड़ा। इसका वीडियो भी सामने आया है। हालात को देखते हुए मौके पर पुलिस बल भेजा गया है।

घटना गुरुवार दोपहर करीब एक बजे की कालापीपल तहसील के मोहम्मदपुर मछनई गांव की है। खनिज विभाग को शिकायत मिली थी कि यहां कंजर समुदाय के लोग पार्वती नदी में रेत का अवैध खनन कर रहे हैं। जिसके बाद टीम खनिज उत्खनन का ठेका लेने वाली निजी कंपनी के लोगों के साथ यहां पहुंची थी। जिसका ग्रामीणों ने विरोध किया।

और पढ़े:शराबियों का अड्डा बनी जीवाजी यूनिवर्सिटी, NSUI ने उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

शाजापुर जिला खनिज अधिकारी आरिफ खान, पुलिस लाइन से अतिरिक्त रिजर्व फोर्स के साथ अवैध उत्खनन की सूचना पर पोकलेन मशीन जब्त करने के लिए मोहम्मदपुर मछनई के पास नदी क्षेत्र में पहुंचे थे। अमले के पहुंचते ही ग्रामीणों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि ठेकेदार के प्राइवेट गुंडे लेकर अफसर बंद पड़ी पोकलेन मशीन को जबरन जब्त करने आए हैं। इसके बाद उन्होंने पथराव शुरू कर दिया।

ग्रामीणों ने इस घटना के वीडियो भी बनाए। इसमें वे विरोध दर्ज कराते हुए दिख रहे हैं। दोनों ओर से हुई पत्थरबाजी में एक युवक को भी आंख के ऊपर गंभीर चोट आई है। घायल का नाम अभी अफसरों के पास भी नहीं है।