MP: मास्टर स्ट्रोक साबित होगा कांग्रेस का वचनपत्र, फाइनल ड्राफ्ट को लेकर कमलनाथ के आवास पर बैठक

पीसीसी चीफ कमलनाथ के आवास पर वचनपत्र समिति की अहम बैठक, वचन पत्र को अंतिम स्वरूप देने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह समेत अनेक नेता और समिति के पदाधिकारियों के बीच विचार-विमर्श

Updated: Jun 23, 2023, 03:04 PM IST

Representative Image
Representative Image

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस युद्ध स्तर पर जुटी हुई है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व सीएम कमलनाथ के आवास पर वचन पत्र समिति की अहम बैठक हो रही है। इस बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह विशेष रूप से उपस्थित हैं।

बताया जा रहा है कि इस बैठक में वचन पत्र को अंतिम रूप देने पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। बैठक में वचन पत्र समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह, नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह, पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा व अन्य बड़े नेता उपस्थित हैं। माना जा रहा है कि कांग्रेस का वचन पत्र विधानसभा चुनाव में गेमचेंजर साबित हो सकता है। खास बात ये है कि कांग्रेस इस बार प्रदेश के साथ ही हर जिले के लिए अलग से वचनपत्र बना रही है।

कांग्रेस के वचन पत्र में नारी सम्मान योजना पर मुख्य फोकस है। इस योजना के तहत कांग्रेस सरकार आने के बाद महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह और 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा कर रही है।कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं और किसानों को साधने के लिए खास प्लान तैयार किया है। वचन पत्र में किसान कर्ज माफी, बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता, 500 में गैस सिलेंडर और सस्ती बिजली जैसे प्रस्ताव भी शामिल हैं।

वचन पत्र के माध्यम से कांग्रेस युवाओं के लिए स्वरोजगार योजना और रिक्त शासकीय पदों को समयसीमा में भरने, अनसुचित जाति-जनजाति वर्ग के युवाओं के लिए विशेष योजना, किसानों की ऋण माफी, कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन की बहाली, पेंशनर की समय पर महंगाई राहत में वृद्धि की व्यवस्था, महिला स्व-सहायता समूहों का विस्तार सहित अन्य विषयों को लेकर आमजन के बीच जाएगी।

बता दें कि 2018 में भी कांग्रेस ने किसान कर्ज माफी को लेकर वचनपत्र तैयार किया था, जो चुनावों में गेम चेंजर साबित हुआ था और 15 साल बाद कांग्रेस को चुनावों में जीत हासिल हुई थी। कमलनाथ सरकार बनने के बाद प्रदेश के लाखों किसानों की कर्जमाफ़ी भी की गई थी। वचन पत्र के अलावा कांग्रेस आरोप पत्र भी लाएगी। यह पहली बार होगा जब मेनिफेस्टो के साथ आरोप पत्र लाया जा रहा हो। इसके संबंध में भी कई दौर की बैठकें हो चुकी है। आरोप पत्र के माध्यम से बेरोजगारी, महंगाई और योजनाओं में हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर शिवराज सरकार को घेरने की तैयारी है।