MP Election 2023: भाजपा ने जारी की 92 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची, तीन मंत्री समेत 29 विधायकों के टिकट कटे

BJP Candidates List: बीजेपी ने शनिवार को जारी की प्रत्याशियों की पांचवीं लिस्ट। 92 प्रत्याशियों को दिया टिकट। पार्टी ने गुना और विदिशा सीट होल्ड कर दी है।

Updated: Oct 21, 2023, 07:27 PM IST

भोपाल। बीजेपी ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी कर दी। इस सूची में 92 प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है। जबकि पार्टी ने गुना और विदिशा सीट होल्ड कर दी है। इस सूची में भाजपा ने वर्तमान 67 विधायकों में से 37 को फिर से मौका दिया है, जबकि 3 मंत्री समेत 29 विधायकों के टिकट काटे गए हैं। 

भाजपा ने इंदौर-3 सीट से विजयवर्गीय के विधायक बेटे आकाश विजयवर्गीय का टिकट काट दिया है। आकाश के जगह इस बार भाजपा ने राकेश गोलू शुक्ला को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने इस सूची में जिन 3 मंत्रियों के टिकट काटे हैं उनमें ओपीएस भदौरिया, यशोधरा राजे सिंधिया और गौरीशंकर बिसेन का नाम शामिल है है। बिसेन की जगह उनकी बेटी मौसम बिसने को टिकट दिया गया है। वहीं, यशोधरा राजे सिंधिया ने पूर्व में ही स्वास्थ्य का हवाल देकर चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था।

भाजपा ने भोपाल दक्षिण पश्चिम सीट से भगवान दास सबनानी को टिकट दिया है। यहां कांग्रेस की टिकट पर पीसी शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं। पंधाना से मौजूदा विधायक राम डांगोरे का टिकट काटकर भाजपा ने छाया मोर को उम्मीदवार बनाया है। जोबट से मौजूदा विधायक सुलोचना रावत की जगह उनके बेटे विशाल रावत को उम्मीदवार बनाया गया है। सुलोचना रावत काफी समय से बीमार थीं इसलिए उन्होंने अपने बेटे को टिकट देने की गुजारिश की थीं।

यह भी पढ़ें: MP Election: कांग्रेस प्रत्याशी दीपक जोशी के काफिले पर हुआ हमला, वाहन में तोड़फोड़, गनमैन से की झूमाझटकी

भाजपा ने नीमच से दिलीप सिंह परिहार, मनासा से अनिरुद्ध मारू, गरोट से चंदरसिंह सिसोदिया, अलोट से चिंतामणि मालवीय, जावरा से राजेंद्र पांडेय, रतलाम ग्रामीण से मथुरालाल डाबर, बड़नगर से जितेंद्र पंड्या, उज्जैन उत्तर से अनिल कालूहेडा, महिदपुर से बहादुर सिंह चौहान, महू से ऊषा ठाकुर, इंदौर 5 से महेंद्र हार्डिया, धार से नीना विक्रम वर्मा, मनावर से शिवराज कन्नोज, सरदारपुर से वेल सिंह भूरिया जोबट से विशाल रावत को टिकट दिया है।

इससे पहले भाजपा पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी सूची में कुल 136 (39 + 39 + 1 + 57) नामों का ऐलान कर चुकी है। 5वीं सूची के साथ ही बीजेपी अब तक 230 में से 228 सीटों पर प्रत्याशी उतार चुकी है। वहीं, कांग्रेस भी 229 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।