MP: महापौर-पार्षदों के नॉमिनेशन शुरू, बीजेपी में टिकट को लेकर घमासान, कोर कमेटी की बैठक आज

शनिवार 11 जून से लेकर 18 जून तक भरे जाएंगे नॉमिनेशन, कांग्रेस जारी कर चुकी है 15 महापौर प्रत्याशियों की लिस्ट, बीजेपी में टिकट वितरण को लेकर घमासान, एक भी प्रत्याशी का नाम फाइनल नहीं, आज कोर कमेटी करेगी बैठक

Updated: Jun 11, 2022, 11:25 AM IST

MP: महापौर-पार्षदों के नॉमिनेशन शुरू, बीजेपी में टिकट को लेकर घमासान, कोर कमेटी की बैठक आज

भोपाल। मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों के लिए नॉमिनेशन प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है। नामांकन पत्र शनिवार 11 जून से लेकर 18 जून तक भरे जाएंगे। इस बार उम्मीदवारों को ऑनलाइन नॉमिनेशन का भी विकल्प दिया गया है। नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद बीजेपी अबतक एक भी उम्मीदवार तय नहीं कर सकी है। पार्टी के भीतर टिकट वितरण को लेकर घमासान मचा हुआ है। इसी बीच जानकारी मिली है कि आज बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक होगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक शनिवार शाम प्रदेश बीजेपी कार्यालय में होगी। इस दौरान कोर कमेटी महापौर पद के प्रत्यशियों के नामों पर अंतिम निर्णय ले सकती है। बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत कोर ग्रुप के अन्य सदस्य मौजूद रहेंगे। उधर कांग्रेस ने 15 महापौर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है, जबकि रतलाम को लेकर मंथन जारी है। सूत्र बता रहे हैं कि एक दो दिन में कांग्रेस पार्षद उम्मीदवारों की भी सूची जारी कर देगी।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव 2022: 4 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों चुनाव चिन्ह आवंटित, तलवार से पिचकारी तक ऐसे हैं सिंबल

मध्य प्रदेश में 16 नगर निगम समेत 347 नगरीय निकायों में दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान छह जुलाई और दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा। महापौर का चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली यानी जनता चुनाव करेंगी। वहीं, नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली यानी पार्षद चुनेंगे। 

उम्मीदवारों को नामांकन के साथ शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा। जिसमें आपराधिक रिकॉर्ड, आस्तियों, दायित्वों तथा शैक्षणिक अर्हता की जानकारी देनी होगी। इस सूचना को रिटर्निंग ऑफिसर सार्वजनिक करेंगे। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 22 जून निर्धारित है। इसी दिन चुनाव चिन्हों का आवंटन भी किया जाएगा। नामांकन के दौरान महापौर पद के लिए 20 हजार रुपए, नगर निगम के पार्षद के लिए 5 हजार रुपए नगर पालिका पार्षद के लिए 3 हजार और नगर परिषद के पार्षद के लिए एक हजार रुपए जमा करने होंगे।