एमपी जेल प्रहरी परीक्षा देने से पहले जान लीजिए MPPEB के दिशानिर्देश

MPPEB MP Jail Prahari Exam 2020: मध्य प्रदेश जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा 11 से 24 दिसंबर तक आयोजित होगी, एमपीपीईबी ने परीक्षा को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं

Updated: Dec 11, 2020, 01:23 AM IST

एमपी जेल प्रहरी परीक्षा देने से पहले जान लीजिए MPPEB के दिशानिर्देश
Photo Courtesy: Onmanorama

भोपाल। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) की तरफ से मध्य प्रदेश जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा 11 से 24 दिसंबर तक आयोजित की जा रही है। एमपीपीईबी ने परीक्षा को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो एक बार घर से निकलने से पहले दिशानिर्देश जरूर पढ़ लें। जिससे फिर बाद में परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर आपको पछताना ना पड़े।

एमपीपीईबी ने दिशानिर्देशों में कहा है कि परीक्षार्थियों का आधार रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। परीक्षार्थी अपने एडमिट कार्ड के साथ ऑरिजनल फोटोयुक्त पहचान पत्र (मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, डीएल, पासपोर्ट) जरूर लाए। साथ ही परीक्षा के दौरान मोबाइल, कैलकुलेटर जैसे डिवाइस लाना मना है। परीक्षा के लिए बॉल प्वाइंट पेन लाना आवश्यक है। परीक्षा खत्म होने तक परीक्षा हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। टी.ए.सी. के द्वितीय भाग में परीक्षार्थी के हस्ताक्षर वाला फोटो लगा होना जरूरी है। वहीं एक अतिरिक्त फोटो लानी होगी जो अटेंडेंस शीट पर चिपकानी होगी।

बता दें कि रफ़ कार्य करने के लिए A-4 आकार की शीट भी परीक्षार्थियों को मिलेगी। अगर रफ़ कार्य के लिए एक से ज्यादा शीट की आवश्यकता है तो वह उपलब्ध कराई जाएगी। इतना ही नहीं परीक्षा केंद्र में बायोमेट्रिक पद्धति की प्रक्रिया के बाद ही परीक्षार्थी को प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

कोरोना से बचाव के लिए बरतनी होगी सावधानी

परीक्षा केंद्रों पर कोरोना बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षार्थी को हर समय एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की जगह बनाए रखने की आवश्यकता होगी। एमपीपीईबी द्वारा मध्य प्रदेश जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा में सभी तरह के सुरक्षा उपाय करने की बात कही गई है। सभी से कोरोना गाइडलाइंस के पालन करने की अपील की गई है। वहीं केंद्र में प्रवेश से पहले प्रत्येक परीक्षार्थी को साबुन और हैंड सेनेटाइजर से पहले हाथ धोना होगा सेंटर में विभिन्न स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध होंगे। जिस जगह पर परीक्षार्थी बैठेंगे उसे भी पहले सेनेटाइज किया जाएगा। वहीं प्रत्येक परिक्षार्थी को अपने साथ एक पानी की बोतल और हैंड सेनेटाइज लाना होगा।