मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों के लिए आज से नामांकन, 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग

MP की छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, सीधी, शहडोल और बालाघाट में आज से नामांकन शुरू। 19 अप्रैल को पहले चरण में होगी वोटिंग।

Updated: Mar 20, 2024, 09:36 AM IST

सीधी। देशभर में आम चुनाव की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशी आज से नामांकन कर सकेंगे। इनमें छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, सीधी, शहडोल और बालाघाट जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में वोटिंग है।

इन 6 सीटों में से चार सामान्य और दो आदिवासी हैं। छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, सीधी, शहडोल और बालाघाट में भाजपा ने कैंडिडेट घोषित कर दिए हैं, जबकि कांग्रेस ने सिर्फ सीधी, मंडला और छिंदवाड़ा के लिए अपने प्रत्याशी तय किए हैं। इन सभी सीटों पर नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है। 28 मार्च को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी। 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 

सीधी लोकसभा सीट में सीधी जिले के साथ सिंगरौली जिला भी शामिल है। यहां से डॉ राजेश मिश्रा आज पर्चा दाखिल करेंगे। कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को मैदान में उतारा है। उधर, मंडला सीट पर बीजेपी ने फग्गन सिंह कुलस्ते तो कांग्रेस ने ओमकार सिंह मरकाम को मौका दिया है। छिंदवाड़ा में नकुलनाथ और विवेक बंटी साहू का मुकाबला होना है।

सीधी में बीजेपी उम्मीदवार डॉ. राजेश मिश्रा के नामांकन भरने के मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद रहेंगे। वे नामांकन रैली के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वे डिंडौरी जाएंगे। जहां बालपुर में वीरांगना अवंती बाई के बलिदान दिवस के मौके पर उनके स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। यहां जनसभा के बाद मुख्यमंत्री जबलपुर में बरगी के नयानगर चरगवां में आयोजित धर्म रक्षा दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। मुख्यमंत्री डॉ. यादव नयानगर में जैन संत आचार्य समय सागर जी महाराज के आश्रम भी जाएंगे।