बेस्ट गौशाला का अवॉर्ड प्राप्त कपिला गौशाला में मृत मिलीं 20 गायें, कांग्रेस ने दी आंदोलन की चेतावनी

शनिवार को कांग्रेस नेताओं की टीम जब नगर निगम द्वारा संचालित कपिला गौशाला का आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंची तो वहां 20 गौवंश मृत अवस्था में मिले।

Updated: Aug 19, 2023, 07:39 PM IST

उज्जैन। मध्य प्रदेश में गौवंशों की दुर्दशा को लेकर कांग्रेस राज्य की शिवराज सरकार पर हमलावर है। इसी बीच उज्जैन के कपिला गौशाला से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां शनिवार को कांग्रेस नेताओं ने औचक निरीक्षण किया तो 20 गायें मृत मिलीं। जबकि इस गौशाला को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेस्ट गौशाला का होने का अवॉर्ड प्राप्त है।

कांग्रेस प्रवक्ता लालचंद भारती ने बताया कि शनिवार को शहर कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेताओं ने नगर निगम द्वारा संचालित कपिला गौशाला का औचक निरीक्षण किया। नगर निगम ने जिन दावों के आधार पर बेस्ट गौशाला का अवॉर्ड प्राप्त किया था उसकी कलई खुल गई। गौशाला में चारों ओर गंदगी और गोबर पसरा था। वहीं, सफाई व चारे के अभाव में करीब 20 से अधिक गायों ने दम तोड़ दिया था। गायों की संख्या अधिक होने के कारण सैकड़ों गायें बीमारी से जूझ कर मरणासन्न अवस्था में थीं।

यह भी पढ़ें: नूंह की तरह MP में भी दंगे कराने की योजना बना रही है बीजेपी, विधिक विमर्श कार्यक्रम में बोले दिग्विजय सिंह

कांग्रेस नेताओं को गौशाला में कार्यरत कर्मचारियों ने बताया कि गौशाला में 600 गाय रखी जाने की व्यवस्था है, लेकिन वर्तमान में वहां पर 1100 से ज्यादा गौवंश मौजूद हैं। गायों को खिलाने के लिए हरे चारे की व्यवस्था नहीं है। चारे के नाम पर सिर्फ सूखा भूसा मौजूद है, जिसकी पूर्ति भी सभी गायों को नहीं हो पा रही। कांग्रेस ने इस मामले में राज्य सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जल्द ही गौ माताओं की सुध नहीं ली गई, तो पार्टी सड़कों पर उतर कर चुनाव में भाजपाइयों के कारनामे उजागर करेगी। 

इस पूरे मामले पर कांग्रेस प्रवक्ता आनंद जाट ने कहा कि, 'मध्य प्रदेश में गौमाता पर अत्याचार की घटनाएं प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कमलनाथ सरकार ने प्रदेश में एक हजार गौशाला खोलने की पहल की थी। गौवंशों के चारे के लिए 20 रुपए का प्रावधान किया था। लेकिन गाय के नाम पर राजनीति करने वाली भाजपा ने गौशालाओं के निर्माण कार्य रुकवा दिए, चारे की राशि 20 रुपए से दो रुपए कर दिए। स्थिति ये है कि गौमाता सड़कों और गौशालाओं में मरने को मजबूर हैं। इस बार मध्य प्रदेश के संत महात्मा और हिन्दू समाज ने गौमाता की दुर्दशा के लिए जिम्मेदार शिवराज सरकार को उखाड़ फेकने का संकल्प ले लिया है।'