गुर्जर महाकुंभ में UP के सांसद-विधायक ने भड़काया उपद्रव, ग्वालियर पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

ग्वालियर में सोमवार को गुर्जर समुदाय का गुर्जर महाकुंभ कब उपद्रव में बदल गया पुलिस को पता भी नहीं लगा। उपद्रवियों ने कलेक्ट्रेट में घुसकर तोड़फोड़ की।

Updated: Sep 26, 2023, 03:33 PM IST

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सोमवार को गुर्जर महाकुंभ के दौरान जमकर उपद्रव देखने को मिला। उपद्रवियों ने पूरे शहर में तोड़फोड़ की बल्कि कलेक्ट्रेट में घुसकर हंगामा किया। इस दौरान एक दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए। अब इस पूरे मामले में पुलिस ने उत्तर प्रदेश के एक सांसद और विधायक पर उपद्रव भड़काने के आरोप लगाए हैं।

पुलिस का कहना है कि उत्तर प्रदेश के बिजनौर से बीएसपी सांसद मलूक नागर और सरधना सीट से सपा विधायक अतुल प्रधान ने भड़काऊ भाषण देकर दंगा भड़काने का काम किया है। ग्वालियर पुलिस ने दोनों के खिलाफ बलवा, दंगा भड़काने सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है। 

दरअसल, ग्वालियर में सोमवार को गुर्जर समाज ने अपनी मांगों को लेकर गुर्जर महाकुंभ का आयोजन किया था। इस आयोजन में ग्वालियर-चंबल अंचल के साथ ही उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान से भी बड़ी तादाद में गुर्जर समाज के लोग ग्वालियर आए थे। फूल बाग पर आयोजित गुर्जर महाकुंभ में 5000 से ज्यादा लोग जुटे। इस दौरान यहां आए लोगों ने भाषण बाजी की।

फूल बाग मैदान में चल रहे गुर्जर महाकुंभ में भड़काऊ भाषणबाजी के बाद दोपहर 1.30 बजे करीब 2000 युवा फूलबाग चौराहा पर आए और यहां जाम लगाने बैठ गए। यहां जब पुलिस ने उन्हें काबू करना चाहा, तो उपद्रवियों ने सिरोल थाना की मोबाइल गाड़ी के कांच तोड़ दिए। शाम 4.30 बजे के लगभग गुर्जर युवा कलेक्ट्रेट पहुंचे और यहां जमकर उपद्रव मचाया।
भीड़ कलेक्ट्रेट पर ज्ञापन देने पहुंची तो वहां पुलिस प्रशासन ने उन्हें रोकने का प्रयास किया। इस दौरान यह भीड़ बेकाबू हो गई और बैरिकेट्स तोड़कर कलेक्ट्रेट के अंदर घुस गई और वहां पथराव शुरू कर दिया। 

भीड़ ने पुलिस अफसरों से मारपीट कर पथराव किया। इसके बाद शहर भर में 200 से ज्यादा गाड़ियों में तोड़फोड़ की। एक दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं पुलिस ने आंसुगैस के गोले दागकर भीड़ को भगाया। ग्वालियर में उत्पाद मचाने वाले उपद्रवियों पर शहर के अलग-अलग स्थान में पांच एफआईआर दर्ज की गई है। जिसमें 20 नामजद और 700 से अधिक अज्ञात लोगों पर केस दर्ज किया गया है। वहीं, पुलिस ने देर रात 9 से अधिक उपद्रवियों को भी गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को कलेक्ट्रेट के सामने पेट्रोल पंप पर खड़े लगभग डेढ़ सैकड़ा वाहन मिले हैं। यह वाहन उन लोगों के हैं जो कलेक्ट्रेट में हंगामा करने आए थे। उपद्रवी पुलिस के खदेड़ने के बाद बिना वाहनों के भागे हैं। अब पुलिस ने यह वाहन जब्त कर लिए हैं। अब इनके रजिस्ट्रेशन नंबर से पुलिस एक-एक उपद्रवी का पता लगाकर उनके घर पहुंचेगी।