INDIA गठबंधन की बैठक में 28 पार्टियों ने लिया हिस्सा, 22 दिसंबर को देशभर में व्यापक प्रदर्शन का ऐलान

बीजेपी सरकार में देश की संसद से सांसदों को निलंबित किया जा रहा है। यह अलोकतांत्रिक है। इसके विरुद्ध सबको मिलकर लड़ना होगा और इसके लिए हम तैयार हैं: मल्लिकार्जुन खड़गे

Updated: Dec 20, 2023, 08:34 AM IST

नई दिल्ली। INDIA नेताओं की दिल्ली में हो रही बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक में अगामी लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा हुई। बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हम साथ मिलकर लड़ने के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि 22 दिसंबर को पूरे देश में गठबंधन की सभी पार्टियों के कार्यकर्ता सड़कों पर प्रदर्शन करेंगे।

इंडिया गठबंधन की मीटिंग के बाद सभी दलों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को मीडिया से जानकारी साझा करने के लिए अधिकृत किया था। खड़गे ने ने बताया कि चौथी मीटिंग में 28 पार्टियों ने हिस्सा लिया। सभी नेताओं ने अपने विचार गठबंधन के सामने रखे। लोगों के हित में सब मिलकर किस ढंग से काम करना है और जिन मुद्दों को उठाना है उसपर चर्चा हुई। इस दौरान देशभर में कम से कम 8-10 मीटिंग करने का फैसला हुआ।

सांसदों के निलंबन को लेकर खड़गे ने कहा कि बीजेपी सरकार में देश की संसद से सांसदों को निलंबित किया जा रहा है। यह अलोकतांत्रिक है। हम सबको मिलकर लड़ना होगा जिसके लिए हम तैयार हैं। 151 सांसदों को निलंबन पर बैठक के दौरान एक रिजॉल्यूशन पारित किया गया की ये लोकतंत्र के खिलाफ है और लोकतंत्र बचाना है तो सबको मिलकर लड़ना होगा। आगामी 22 दिसंबर को निलंबन के खिलाफ प्रदर्शन चलेगा।

सीट शेयरिंग को लेकर खड़गे ने कहा कि पहले स्टेट के हमारे नेता सीटों को लेकर समझौता करेंगे, इसमें अगर दिक्कत होगी तो इंडिया गठबंधन के नेता हस्तक्षेप करेंगे। बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी ने पीएम चेहरे के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का सुझाव रखा था। आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल ने भी इसका समर्थन किया।

हालांकि, इस सवाल के जवाब में खड़गे ने कहा कि पहले सभी लोगों को जीत के आना है जीत के लिए क्या करना उसपर हमारी बात हुई। चुनाव जीतने के बाद हम प्रधानमंत्री कैंडिडेट के नाम पर बात करेंगे। हम सबसे पहले जीतने की कोशिश करेंगे और एक होकर लड़ेंगे। पहले जीतेंगे उसके बाद सांसद आकर लोकतांत्रिक तरीके से प्रधानमंत्री का चयन करेंगे।