भूपेंद्र पटेल आज गुजरात सीएम पद की लेंगे शपथ, सबसे पीछे रहकर भी सीएम के रेस में हुए हैं सबसे आगे

भूपेंद्र पटेल साल 2017 में पहली बार विधायक बने थे, यह किसी को अंदाजा नहीं था कि वे MLA से डायरेक्ट CM की कुर्सी तक छलांग मारेंगे, यहां तक कि खुद पटेल को आखिरी में बताया गया कि वे सीएम बनने वाले हैं

Updated: Sep 13, 2021, 09:51 AM IST

भूपेंद्र पटेल आज गुजरात सीएम पद की लेंगे शपथ, सबसे पीछे रहकर भी सीएम के रेस में हुए हैं सबसे आगे

गांधीनगर। गुजरात के इतिहास में आज एक महत्वपूर्ण दिन है। भूपेंद्र पटेल आज दोपहर करीब 2.20 बजे पटेल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। प्रदेश की राजनीति में सभी कयासों को धता बताते हुए वे कल बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए थे। सीएम रहे विजय रूपाणी ने ही बैठक में पटेल के नाम का प्रस्ताव दिया था और सर्व सम्मति से उन्हें नेता चुन लिया गया। 

भूपेंद्र पटेल की शपथग्रहण में यह देखना दिलचस्प होगा कि कैबिनेट में किन चेहरों को शामिल किया जा रहा है। माना जा रहा है कि पाटीदार समाज से सीएम बनाने के बाद अब बीजेपी बैलेंस करने के लिए अन्य समाज के नेताओं को वरीयता देगी। फिलहाल ये भी स्पष्ट नहीं है कि बीजेपी डिप्टी सीएम बनाएगी या नहीं? अबतक गुजरात में दो डिप्टी सीएम थे जिनमें नितिन पटेल भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें: तीसरी बार आम आदमी पार्टी के संयोजक बने अरविंद केजरीवाल, कार्यकारिणी बैठक में लगी मुहर

गुजरात में बीजेपी लगातार चौंकाने वाले फैसले ले रही है। सबसे पहले शनिवार को विजय रूपाणी का इस्तीफा और रविवार को भूपेंद्र पटेल को नया सीएम चुना गया। घाटलोडिया सीट से विधायक भूपेंद्र पटेल प्रदेश की राजनीति में भी चर्चित नहीं हैं। हालांकि, माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की वे पसंद थे।

कल विधायक दल की बैठक से पहले ये किसी को अंदाजा नहीं था कि सबसे पीछे रहकर भी सीएम पद की रेस में वह सबसे आगे हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि उन्हें भी आखिर में बताया गया था कि सीएम बनने वाले हैं। दरअसल, विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद सीएम पद की रेस में मनसुख मंडाविया, सीआर पाटिल, परुषोत्तम रुपाला और नितिन पटेल का नाम सामने आ रहा था। हालांकि, बीजेपी हाईकमान ने इन्हें खारिज करते हुए गुजरात को सरप्राइज सीएम दिया।