लालू यादव से हुआ मोहभंग, फिर पलटी मारने को तैयार नीतीश कुमार, नौंवीं बार लेंगे सीएम पद की शपथ

सूत्रों के अनुसार नीतीश कुमार ने रविवार को अपने पहले से ही निर्धारित सभी कार्यक्रम को भी रद्द कर चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस दिन वे भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार बनाने की दिशा में कदम बढ़ाएंगे।

Updated: Jan 26, 2024, 07:04 PM IST

पटना। बिहार में सियासी घमासान बढ़ता जा रहा है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार के फिर से पाला बदलने की अटकलों के बीच बीजेपी और महागठबंधन (RJD, कांग्रेस और लेफ्ट के साथ JDU का गठबंधन) में हलचल तेज हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, बताया जा रहा है कि लालू प्रसाद यादव की पार्टी RJD से बढ़ी तल्खी के बाद नीतीश कुमार महागठबंधन तोड़कर सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं और दोबारा बीजेपी के साथ जा सकते हैं।

ऐसा होता है तो नीतीश कुमार 28 जनवरी (रविवार) को नौंवीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ लेंगे। वहीं, डील के मुताबिक बीजेपी को बिहार में 2 डिप्टी सीएम पद मिलेंगे। इससे पहले शुक्रवार गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सीएम, मंत्री, विधायक और अफसरों को टी पार्टी पर बुलाया। सीएम नीतीश कुमार राजभवन पहुंच गए हैं। लेकिन डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और मंत्री तेज प्रताप नहीं पहुंचे। इससे पहले गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग में भी दोनों नेताओं की तल्खी नजर आई थी।

मीडिया सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव तक मुख्यमंत्री बने रहेंगे। पहले ऐसी ख़बर थी कि विधानसभा भंग करके लोकसभा के साथ ही चुनाव कराए जा सकते हैं। अब सूत्रों का कहना है कि बीजेपी और जेडीयू पिछली बार की तरह ही साथ मिलकर लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। सीटों की संख्या और अन्य चीज़ें अगले दो-तीन दिनों में साफ़ हो जाएंगी। बिहार में जो नई सरकार बनेगी उसमें मंत्रालयों का बंटवारा भी पिछली BJP-JDU सरकार जैसा ही रहने की संभावना है।