CBI ने समीर वानखेड़े के खिलाफ दर्ज की FIR, आर्यन खान मामले में 50 लाख वसूलने का आरोप

आर्यन खान ड्रग्‍स केस के बाद चर्चा में आए एनसीबी के तत्कालीन जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े समेत अन्य के खिलाफ CBI ने करप्शन का मामला दर्ज कर लिया है।

Updated: May 12, 2023, 07:30 PM IST

मुंबई। आर्यन खान ड्रग्स मामले में विवादों में फंसे एनसीबी के तत्कालीन जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। सीबीआई ने वानखेड़े के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। समीर वानखेड़े पर आरोप है कि उन्होंने कोडिला क्रूज आर्यन खान ड्रग्‍स केस में 25 करोड़ की डिमांड की थी और 50 लाख उगाही के तौर पर ले लिए थे।

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक समीर वानखेड़े समेत 5 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है, जिसमें NCB के अन्य अधिकारी शामिल हैं। इसमें सीबीआई ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। उनके मुंबई स्थित घर की तलाशी भी ली गई है। एनसीबी के जोनल डायरेक्टर मुंबई रहे समीर वानखेड़े को विवाद के बाद चेन्नई डीजी टैक्सपेयर सर्विस डायरेक्टरेट भेज दिया गया था। 

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी को सजा देने वाले जज का प्रमोशन अवैध, सुप्रीम कोर्ट ने मूल पद पर वापस भेजने का दिया निर्देश

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक बहुत जल्द समीर वानखेडे व अन्य को समन भेजा जा सकता है और पूछताछ की जा सकती है। बता दें कि वानखेड़े नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुंबई जोनल प्रमुख थे, जब उन्होंने और अन्य लोगों ने 2021 में शहर के तट पर एक क्रूज पर छापा मारा था। इस मामले में आर्यन खान ने चार सप्ताह जेल में बिताए थे। हालांकि उन्‍हें मई 2022 में एंटी-ड्रग्स एजेंसी ने "पर्याप्त सबूतों के अभाव में" सभी आरोपों से मुक्त कर दिया था।

बाद में समीर वानखेड़े के खिलाफ NCB ने आर्यन खान केस की विजलेंस जांच की थी, जिसकी एक रिपोर्ट ग्रह मंत्रालय को भी सौंपी गई थी। इस रिपोर्ट में समीर वानखेड़े पर गंभीर आरोप लगे थे। बहरहाल, अब सीबीआई ने वानखेड़े पर शाहरुख खान के परिवार से 25 करोड़ रुपए मांगने और उसमें से 50 लाख रुपये लेने का आरोप लगाया है।