बिहार से होगा परिवर्तन का आगाज, राहुल, ममता, केजरीवाल समेत तमाम दिग्गज 23 जून को पहुंचेंगे पटना

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कई प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात की है और उन्हें एक मंच पर आकर साझा रणनीति बनाने की पेशकश की है।

Updated: Jun 08, 2023, 05:45 PM IST

पटना। आंदोलनों के प्रयोग की धरती बिहार से एक बार फिर परिवर्तन का आगाज होने जा रहा है। बिहार की राजधानी पटना में 23 जून को विपक्ष की कई राजनीतिक दलों की महाबैठक होने वाली है। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाने के लिए देश के कई राजनीतिक दिग्गजों का वहां जमावड़ा लगेगा।

जनता दल युनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष लल्लन सिंह ने कहा है, "कांग्रेस पार्टी से अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने इस बैठक में शामिल होने को लेकर सहमति जताई है। इसके साथ ही टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रमुख और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, शिवसेना अध्यक्ष और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार, डीएमके अध्यक्ष और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, सीपीआई के सचिव डी राजा, सीपीएम के सीताराम येचुरी, माले CPI(M) के सचिव दिपांकर भट्टाचार्य ने भी मीटिंग में शामिल होने की सहमति दे दी।

यह भी पढ़ें: वायनाड में उपचुनाव कराने की कवायद शुरू, निर्वाचन आयोग पर कांग्रेस ने लगाए गंभीर आरोप

जेडीयू अध्यक्ष ने कहा, "विपक्ष एक होकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेगा। देश में आज के दिन अघोषित इमरजेंसी लागू है। कोई कुछ नहीं बोल सकता है। कोई अपनी जुबान से एक शब्द निकालता है, तो उस पर तुरंत उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू हो जाती है। इसलिए आज विपक्ष को एकजुट होने की जरूरत है। देश को बीजेपी मुक्त बनाने की जरूरत है। विपक्षी एकता इसमें एक अहम भूमिका निभाएगा।"

पटना में होने वाली विपक्ष की बैठक पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि वे (BJP) 2024 को लेकर डरे हुए हैं। लगभग 15 पार्टियां बैठक में आ रही हैं और सभी पार्टियों के सिर्फ प्रतिनिधित्व नहीं नेता भी आ रहे हैं। कांग्रेस की ओर से मल्लिकार्जून खड़गे और राहुल गांधी दोनों आ रहे हैं। तेजस्वी यादव ने कहा कि आज देश की जो स्थिति है उसमे लोकतंत्र पर प्रहार किया जा रहा है और संविधान के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। ऐसे में बीजेपी को हटाने के लिए हमसब एक साथ बैठ कर आगे की रणनीति बनाएंगे।