लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बनाई घोषणापत्र समिति, मध्य प्रदेश से ओमकार मरकाम का नाम शामिल

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र समिति गठित की है। इसकी अध्यक्षता पी चिदंबरम करेंगे। इस समिति में 16 सदस्य शामिल हैं।

Updated: Dec 23, 2023, 04:12 PM IST

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस अब अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। कांग्रेस ने गुरुवार को अपने शीर्ष नीति निर्धारक इकाई यानी सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाई थी। बैठक में चुनावी स्ट्रेटजी व अन्य मुद्दों को लेकर अहम चर्चा हुई। इसके अगले ही दिन शुक्रवार को कांग्रेस ने मैनिफेस्टो कमेटी (घोषणापत्र समिति) की घोषणा कर दी।

कांग्रेस पार्टी द्वारा देर रात जारी एक आदेश में बताया गया है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने यह घोषणापत्र समिति गठित की है। 16 सदस्यीय इस कमेटी का चेयरमैन पी चिदंबरम को बनाया गया है। वहीं, टीएस सिंहदेव इस कमेटी के संयोजक होंगे। इसमें महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा समेत कई वरिष्ठ नेताओं को जगह दी गई है।

इस समिति में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी, जयराम रमेश, वरिष्ठ नेता शशि थरूर, आनंद शर्मा, गैखनगम, गौरव गोगोई, प्रवीण चक्रवर्ती, इमरान प्रतापगढ़ी, के राजू, ओमकार सिंह मरकाम, रंजीत रंजन, जिग्नेश मेवानी और गुरदीप सप्पल को शामिल किया गया है। मध्य प्रदेश से सिर्फ एक नेता ओमकार मरकाम को इस कमेटी में शामिल किया गया है।

बता दें कि कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद गुरुवार को वेणुगोपाल ने कहा था कि पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए बहुत जल्द उम्मीदवारों का चयन करेगी तथा इसी महीने स्क्रीनिंग कमेटी का गठन कर लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि एक-दो दिनों के भीतर घोषणा पत्र समिति भी गठित कर दी जाएगी।